2024 में शुरू करने में आसान Digital Business Ideas in Hindi

Digital Business Ideas in Hindi – डिजिटल बिजनेस आइडियाज हिंदी में

जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती है, चाहे हमें इसका एहसास हो या न हो, पैसे कमाने के नए तरीके सामने आते हैं। अगर 10 साल पहले यूट्यूब जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ज्यादा लोग अपने म्यूजिक के वीडियो अपलोड नहीं करते थे तो उन्हें इनकम नहीं होती थी।

हालाँकि, अब कई लोगों ने यूट्यूब प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने संगीत करियर की शुरुआत की है और उनके कई प्रशंसक हैं। यह स्थिति टेक्‍नोलॉजी को सकारात्मक रूप से उपयोग करने के लाभों का एक उदाहरण है और Paise Ka Gyan के मित्रों के लिए इसे चलाने के लिए एक डिजिटल बिजनेस आइडिया हो सकती है।

डिजिटल बिजनेस की बात करें तो इसमें दूरी और समय कोई बड़ी बाधा नहीं है। आप शहर के बाहर बेचे जाने वाले ऑनलाइन केक उत्पादों का आनंद तब तक ले सकते हैं जब तक कि यह कुछ ही दिनों में आप तक नहीं पहुंच जाता, या आपको सिनेमा टिकट खरीदने के लिए लाइन में इंतजार करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि उन्हें केवल मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से कहीं से भी ऑर्डर किया जा सकता है!

बेशक, डिजिटल व्यवसाय के उदय की इस घटना से अभी भी कई फायदे उठाए और सीखे जा सकते हैं। इसलिए, यदि आप डिजिटल व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो इस बार पैसे का ज्ञान की टीम 15 डिजिटल बिजनेस आइडिया प्रदान करती है जिन्हें आप चला सकते हैं।

कुछ प्रकार के व्यवसाय के लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती है, लेकिन अभी सीखना शुरू करने से कभी नुकसान नहीं होता है! आइए, नीचे दिए गए लेख में समीक्षाएँ देखें!

इस लेख की रूपरेखा:

Digital Business Ideas in Hindi – डिजिटल बिजनेस आइडियाज हिंदी में

Digital Business Ideas in Hindi - डिजिटल बिजनेस आइडियाज

एक सफल डिजिटल व्यवसाय बनाने के लिए बहुत प्रयास और समय की आवश्यकता होती है। इसलिए, ऐसी आइडिया चुनना जो आपके कौशल और रुचियों के अनुकूल हो, आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी और यात्रा सार्थक हो जाएगी।

आगे बढ़ने पर विचार करने के लिए निम्नलिखित 30 लाभदायक डिजिटल व्यवसाय हैं।

1. एक फ्रीलांसर बनें

अनुमानित आय उद्योग और स्थान के आधार पर लगभग $33/घंटा
आवश्यकताएँ किसी विशेष क्षेत्र में कौशल और अनुभव

गिग अर्थव्यवस्था का उदय फ्रीलांसिंग को नियमित नौ से पांच की जॉब्स के लिए एक व्यवहार्य विकल्प बनाता है। वास्तव में, 75% फ्रीलांसरों ने अपनी पिछली फुल-टाइम जॉब की तुलना में आय में वृद्धि की सूचना दी।

पूर्व कार्य अनुभव वाले लोग एक प्रोफेशनल ब्रांड स्थापित करने के लिए अपनी विशेषज्ञता और अपने द्वारा बनाए गए नेटवर्क का लाभ उठा सकते हैं।

आप लगभग किसी भी उद्योग में फ्रीलांस काम कर सकते हैं। हालाँकि, वेब डेवलपर, ग्राफ़िक डिज़ाइनर और लेखक ऑनलाइन सबसे अधिक मांग वाली जॉब्स में से कुछ हैं।

इस मुफ्त डिजिटल बिजनेस आइडियाज को शुरू करने के लिए, प्रतिस्पर्धी बाजार में खुद को अलग स्थापित करने के लिए एक विशिष्ट और यूनिक सेल्‍स पॉइंट तय करें। उदाहरण के लिए, फ्रीलांस लेखिका एलिस डोप्सन B2B और SaaS कंपनियों के लिए पत्रकारिता-शैली के कंटेंट बनाने पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

फ्रीलांसर आमतौर पर अपनी सेवाओं को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए एक पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाते हैं। फाइवर जैसे फ्रीलांस मार्केटप्लेस पर साइन अप करना और लिंक्डइन प्रोफाइल बनाना भी आपकी ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार कर सकता है।

👉 और अधिक जानें: फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए? (2023 कम्पलीट गाइड)

2. एक ब्लॉग प्रारंभ करें

अनुमानित आय $100-$10,000+/माह, ब्लॉग परिचालन व्यय और मॉनिटाइज़ेशन मॉनिटाइज़ेशन चैनलों पर निर्भर करता है
आवश्यकताएँ राइटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, और सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) कौशल

ब्लॉग शुरू करना सबसे लाभदायक ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज में से एक है। पैट फ्लिन जैसे कई छह-आंकड़े वाले उद्यमियों ने छोटे ऑडियंस के लिए अपने कौशल और ज्ञान के बारे में ब्लॉगिंग करके शुरुआत की।

एक सफल ब्लॉगिंग व्यवसाय किसी विषय पर आइडिया शेयर करने से कहीं अधिक है। ब्लॉग शुरू करने से पहले निम्नलिखित एलिमेंटस् पर ध्यान देना याद रखें:

  • Niche: किसी विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करने वाली वेबसाइट विभिन्न विषयों को कवर करने वाली वेबसाइट की तुलना में अधिक प्रभावी होती है।
  • कंटेंट की गुणवत्ता: अद्वितीय और उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट का उत्पादन विजिटर्स को वफादार रिडर्स में बदल सकता है और आपके ब्लॉग को सर्च इंजन रिजल्‍ट पेजेज पर उच्च रैंक दे सकता है।
  • ट्रैफिक साइज: उच्च विज़िटर वॉल्यूम वाले ब्लॉगर्स के पास आमतौर पर संभावित व्यावसायिक भागीदारों को आकर्षित करने और उनके उत्पादों या सेवाओं को बेचने की बेहतर संभावना होती है।
  • मॉनिटाइज़ेशन विकल्प: ब्लॉग से पैसे कमाने के लोकप्रिय तरीकों में एफिलिएट मार्केटिंग, Google एडस् और स्पॉन्सर्ड कंटेंट शामिल हैं। लाभ को अधिकतम करने के लिए उन्हें संयोजित करने पर विचार करें।

3. एक ईबुक स्वयं प्रकाशित करें

अनुमानित आय प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर, ईबुक की कीमत से 35-75% रॉयल्टी
आवश्यकताएँ रचनात्मक राइटिंग और कंटेंट मार्केटिंग कौशल

इंटरनेट के लिए धन्यवाद, आपको लेखक बनने के लिए किसी प्रकाशक को हाथ से लिखी हुई किताब भेजने की ज़रूरत नहीं है। कोई भी व्यक्ति पर्सनल वेबसाइट या अमेज़ॅन KDP और ऐप्पल बुक्स जैसी स्वयं-प्रकाशन साइटों के माध्यम से ई-बुक्‍स बेच सकता है।

यदि आप एक ब्लॉगर हैं, तो मौजूदा कंटेंट को एक व्यापक मार्गदर्शिका में संकलित करने के लिए ई- बुक्‍स बहुत अच्छी हैं। एल्ना कैन अपने लंबे-चौड़े लेखों के साथ यही करती है। उत्पाद में अधिक मूल्य जोड़ने के लिए वह ई-बुक्स में प्रिंट करने योग्य वर्कशीट भी शामिल करती है।

सेल्फ-पब्लिशिंग साइटें मौजूदा ऑडियंस का लाभ प्रदान करती हैं, जिससे आपको शुरुआत से शुरुआत करने की परेशानी से मुक्ति मिलती है। हालाँकि, आप ईबुक की सकल कमाई का दावा नहीं कर सकते। वैसे, कई लेखक अपने राजस्व को अधिकतम करने के लिए एक वेबसाइट बनाते हैं।

ध्यान रखें कि किसी पुस्तक को स्व-प्रकाशित करने की लागत $150-$2,000 के बीच होती है। इसलिए इस ऑनलाइन उद्यम को आगे बढ़ाने के लिए, प्रारंभिक लागतों को कवर करने के लिए एक बजट आवंटित करना सुनिश्चित करें।

4. एक ऑनलाइन स्टोर शुरू करें

अनुमानित आय $1,000-$100,000+/वर्ष, ईकॉमर्स व्यवसाय, उसके खर्चों और मार्केट के आकार पर निर्भर करता है
आवश्यकताएँ बिजनेस मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, और साइट मेंटेनेंस कौशल

कपड़े या अन्य सामान बेचने के लिए एक ईकॉमर्स स्टोर बनाना छोटे व्यवसाय के सर्वोत्तम आइडियाज में से एक है। ट्रेंडिंग उत्पादों पर शोध करके या माइक्रो क्षेत्र में टैप करके ऑनलाइन स्टोर के आइडियाज खोजें। अपने क्षेत्र को विभाजित करने से शुरू में कम ट्रैफ़िक वॉल्यूम आकर्षित हो सकता है, लेकिन यह प्रतिस्पर्धा को कम करने और पर्याप्त विकास क्षमता प्रदान करने में मदद करता है।

अपना ऑनलाइन स्टोर शुरू करने से पहले, स्टार्टअप लागत की सावधानीपूर्वक गणना करें। किसी वेबसाइट की विकास लागत उसकी विशेषताओं और प्लेटफ़ॉर्म सहित कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है।

एक साधारण लघु व्यवसाय साइट की लागत लगभग $100-$500 हो सकती है। लेकिन अगर ईकॉमर्स साइट बड़ी और जटिल है, तो लागत$10,000 या अधिक बढ़ सकती है।

अपनी ईकॉमर्स वेबसाइट पर उत्पाद प्रदर्शित करने के अलावा, फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बेचने पर विचार करें। सेल्‍स चैनलों में विविधता लाने से आपके ऑडियंस तक पहुंच बढ़ सकती है और राजस्व बढ़ सकता है।

👉 और अधिक जानें: ऑनलाइन शॉपिंग बिजनेस कैसे करें? ऑनलाइन स्टोर कैसे बनाएं और लॉन्च करें

5. ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू करें

अनुमानित आय $200-$3,000+/माह, ऑनलाइन स्टोर और बाज़ार के आकार पर निर्भर करता है
आवश्यकताएँ बिजनेस मैसेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, और साइट मेंटेनेंस कौशल

ड्रॉपशीपिंग शुरुआती लोगों के लिए शुरू करने के लिए सबसे सरल व्यवसायों में से एक है क्योंकि यह कम जोखिम वाला फिर भी लाभदायक है।

इस व्यवसाय मॉडल में आपके प्लेटफ़ॉर्म पर अपने उत्पाद बेचने के लिए सप्लायर्स के साथ पार्टनरशिप करना शामिल है। विक्रेता स्‍टोरेज और शिपिंग का काम संभालता है, जबकि विक्रेता संभावित ग्राहकों तक सामान के मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करता है।

इन्वेंट्री को मैनेज करने की कोई आवश्यकता नहीं है, इसलिए स्टार्टअप लागत अपेक्षाकृत कम है। ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय साइट स्थापित करने की औसत लागत $150 है। इस आंकड़े में एक वेब होस्टिंग सेवा, एक डोमेन नाम और Spocket जैसी सप्लायर निर्देशिका सदस्यता की सदस्यता शामिल है।

चूँकि ग्राहक व्यक्तिगत रूप से उत्पादों का निरीक्षण नहीं कर सकते, इसलिए इस छोटे बिजनेस मॉडल की सफलता ग्राहकों के विश्वास पर निर्भर करती है। समस्याओं से बचने के लिए कोलैबरेशन करने से पहले सप्लायर्स का मूल्यांकन करें और उनकी संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए उत्कृष्ट कस्‍टमर सर्विस कस्‍टमर सर्विस प्रदान करें।

👉 और अधिक जानें: भारत में एक नया और अभिनव ड्रॉपशीपिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें?

6. सस्ते माल को फ्लिप करें और बेचें

अनुमानित आय $50-$5,000+/माह
आवश्यकताएँ बिज़नेस मैनेजमेंट और बातचीत कौशल

यदि आप एक किफायती डिजिटल बिजनेस आइडियाज की तलाश में हैं, तो लाभ के लिए सेकेंडहैंड सामान ऑनलाइन बेचें। अपने घर के आसपास अच्छी गुणवत्ता की अप्रयुक्त वस्तुओं की तलाश करें या सेकेंडहैंड बाज़ारों से पूर्व-स्वामित्व वाली वस्तुओं की खरीदारी करें।

फिर, यह देखकर उनकी कीमतें निर्धारित करें कि प्रतिस्पर्धी अपने उत्पाद कितना बेचते हैं। कुछ मामलों में, वस्तु का मूल्य बढ़ाने के लिए उसकी रिपेयरिंग या रीसाइक्लिंग आवश्यक होता है। हालाँकि यह कोई शर्त नहीं है, इस उद्योग में बुनियादी कारीगर या शिल्प कौशल का होना फायदेमंद है।

7. हस्तनिर्मित सामान बेचें

अनुमानित आय $30,000+/वर्ष, सामग्री और उत्पाद बनाने में लगे समय पर निर्भर करता है
आवश्यकताएँ कारीगर या शिल्प कौशल

चीज़ें बनाने और बेचने के माध्यम से, इंटरनेट ने कारीगरों की शिल्प कौशल को व्यापार जगत में आकर्षित करने में मदद की है।

सप्लायर्स के साथ साझेदारी करने वाले व्यापारियों के विपरीत, आप एक ऐसा सामान बेच सकते हैं जो ग्राहकों को कहीं और नहीं मिल सकता है। इसलिए, आपकी रचनाओं के लिए अधिक शुल्क लेना संभव है।

ब्रिजेट बोडेनहम उन कई कलाकारों में से एक हैं जो सफलतापूर्वक अपने शिल्प बेचकर जीविकोपार्जन करते हैं। वह फूलदान सेट बनाती है और उन्हें ईकॉमर्स वेबसाइट पर बेचती है, जिससे उसे ब्रांड के व्यवसाय और मार्केटिंग रणनीतियों पर पूरा नियंत्रण मिल जाता है।

एक विकल्प Etsy पर ऑनलाइन बेचना है। दुनिया भर में 96 मिलियन से अधिक खरीदारों के साथ, Etsy आपको आदर्श ग्राहकों को लक्षित करने और फालोइंग का निर्माण करने में मदद करता है। जैसा कि कहा गया है, खरीदारों का ध्यान आकर्षित करने के लिए साथी व्यापारियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार रहें।

8. प्रिंट बेचें

अनुमानित आय 10-20% कमीशन/प्रिंट
आवश्यकताएँ कलात्मक कौशल, जैसे फोटोग्राफी, ग्राफिक डिज़ाइन और ललित कला

दृश्य कलाकारों के लिए प्रिंट बेचना शीर्ष डिजिटल बिजनेस आइडियाज में से एक है। आप पैसे कमा सकते हैं और प्रशंसकों को अपने काम को अपने घरों में प्रदर्शित करके प्रचारित करने के लिए कह सकते हैं।

प्रिंट बेचने का सबसे आसान तरीका एक ऑनलाइन स्टोर बनाना और प्रिंटफुल जैसी ऑन-डिमांड प्रिंटिंग सर्विस के साथ साइन अप करना है।

यह मेथड आपको अधिक कलाकृतियाँ बनाने और व्यवसाय के मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है। इस बीच, प्रिटिंग सर्विस खरीद और शिपिंग का ख्याल रखती है।

9. एक सब्सक्रिप्शन बॉक्स लॉन्च करें

अनुमानित आय $6,000-$400,000+/माह
आवश्यकताएँ बिज़नेस मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, और साइट मेंटेनेंस कौशल

सब्सक्रिप्शन बॉक्स सेवा एक बिजनेस मॉडल है जो समय-समय पर ग्राहकों को उत्पाद पैकेज वितरित करती है।

एक लोकप्रिय उदाहरण डॉलर शेव क्लब है। इस व्यवसाय प्रकार ने हाल के वर्षों में अधिक लोकप्रियता हासिल की है। 50% से अधिक ऑनलाइन खरीदार सुविधाजनक, वैयक्तिकृत अनुभव प्राप्त करने के लिए कम से कम एक सब्सक्रिप्शन सर्विस की सदस्यता लेते हैं।

सब्सक्रिप्शन बॉक्स सेवा चलाने का मुख्य लाभ आवर्ती आय उत्पन्न करना और ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक संबंध को बढ़ावा देना है। जैसा कि कहा गया है, इस डिजिटल व्यवसाय में सफल होने के लिए, आपको एक ऐसा उत्पाद बेचना होगा जिसके लिए लोग बार-बार भुगतान करने को तैयार हों।

10. एक कंसल्टिंग बिजनेस शुरू करें

अनुमानित आय उद्योग और कौशल के आधार पर लगभग $18-$30/घंटा
आवश्यकताएँ किसी विशेष क्षेत्र में कौशल और अनुभव

किसी विशिष्ट क्षेत्र में उन्नत ज्ञान रखने वाले लोगों के लिए परामर्श सबसे अच्छी डिजिटल बिजनेस आइडिया है। यह विभिन्न उद्योगों की कंपनियों को मार्केटिंग, संचालन और मानव संसाधन सहित समस्याओं को हल करने में मदद करता है।

एक सफल कंसल्टिंग व्यवसाय का एक उदाहरण नील पटेल का है। SEO विशेषज्ञ कंटेंट मार्केटिंग, पेड एडस् और सोशल मीडिया में कंसल्टिंग सर्विसेस प्रदान करता है। उन्होंने 5,000 से अधिक कंपनियों के साथ काम किया है।

दुर्भाग्य से, कंसल्टिंग सर्विसेस प्रदान करने वाले नए छोटे व्यवसाय मालिकों को ग्राहक ढूँढने में कठिनाई हो सकती है। आरंभ करने के लिए, अपने संभावित ग्राहकों का समूह बढ़ाने के लिए पहले छह महीनों के दौरान लिंक्डइन और कोल्ड ईमेल पिचों के माध्यम से लीड उत्पन्न करने पर ध्यान केंद्रित करें।

साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपके पास व्यवसाय के लिए एक समर्पित ईमेल है। प्रोफेशनल ईमेल एड्रेस से लेटर भेजने से आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी।

11. एक Affiliate Marketer बनें

अनुमानित आय एफिलिएट प्रोग्राम और क्षेत्र के आधार पर, लगभग $50,000/वर्ष
आवश्यकताएँ कंटेंट मार्केटिंग कौशल

Affiliate Marketing सबसे किफायती ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज में से एक है। एक एफिलिएट मार्केटिंग किसी ब्रांड के उत्पादों या सेवाओं के लिंक को अपनी कंटेंट में शामिल करके उन्हें प्रमोट करना है। उन्हें एफिलिएट लिंक के माध्यम से की गई खरीदारी की संख्या के आधार पर कमीशन प्राप्त होगा।

इस वेब व्यवसाय को शुरू करने के लिए, अमेज़ॅन एसोसिएट्स, स्किमलिंक्स, या होस्टिंगर एफिलिएट्स जैसे एफिलिएट प्रोग्राम के लिए साइन अप करें।

फिर, ब्लॉग पोस्ट जैसे कंटेंट तैयार करें, जिसमें आपके द्वारा लिंक किए जा रहे उत्पादों से संबंधित जानकारी हो। मुख्य बात ऐसे मौलिक कंटेंट तैयार करना है जो पाठकों की रुचियों से मेल खाती हो।

12. वेबसाइट फ्लिप करें और बेचें

अनुमानित आय $10,000-$100,000+/वर्ष
आवश्यकताएँ वेब डेवलपमेंट, वेब डिज़ाइन, SEO और डिजिटल मार्केटिंग कौशल

सूची में अन्य डिजिटल बिजनेस आइडियाज की तुलना में वेबसाइट फ़्लिपिंग से लाभ कमाने में अधिक समय लगता है। हालाँकि, Yaro Starak जैसे कई व्यवसाय मालिक इस प्रकार के व्यवसाय से महत्वपूर्ण पैसा कमाते हैं।

यह ऑनलाइन बिक्री व्यवसाय विकास की संभावना वाली खराब प्रदर्शन वाली साइटों को खरीदने से शुरू होता है। Flippa जैसे बाज़ार उन्हें अपेक्षाकृत कम कीमतों पर बेच या नीलाम कर सकते हैं।

एक बार डील हो जाने के बाद वेबसाइट की वैल्यू बढ़ाने का काम शुरू हो जाता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि साइट सही ढंग से काम करती है और सर्च इंजनों के लिए ऑप्टिमाइज़ है। फिर, साइट के क्षेत्र के लिए सबसे प्रभावी मॉनिटाइज़ेशन मेथड पर मार्केट रिसर्च करें।

बिक्री के लिए रखे जाने से पहले वेबसाइट को पर्याप्त ट्रैफ़िक और राजस्व उत्पन्न करना चाहिए। यदि यह लाभदायक है तो खरीदार खरीदारी के लिए इच्छुक होंगे।

वेबसाइट फ़्लिपर्स आमतौर पर साइटों की कीमत उनकी वार्षिक आय से दो से तीन गुना अधिक रखते हैं। उदाहरण के लिए, $1,200 प्रति वर्ष कमाने वाला एक ऑनलाइन स्टोर $2,400-$3,600 में उपलब्ध हो सकता है।

13. डोमेन नाम खरीदें और बेचें

अनुमानित आय $1,000-$10,000+/डोमेन
आवश्यकताएँ डिजिटल मार्केटिंग कौशल

यदि सही ढंग से क्रियान्वित किया जाए तो डोमेन नाम खरीदना और बेचना एक सफल व्यवसाय हो सकता है। वास्तव में, उच्च-मांग वाले डोमेन लाखों डॉलर तक में बिक सकते हैं। वैसे, सबसे लोकप्रिय डोमेन अक्सर अनुपलब्ध होते हैं।

कई डोमेन फ़्लिपर्स स्थानीय कीवर्ड वाले नाम चुनते हैं, जैसे jobsinindia.com। अधिक किफायती होने के अलावा, इन डोमेन में प्रतिस्पर्धा भी कम है।

डोमेन चेकर्स या Sedo जैसी नीलामी वेबसाइटों पर संभावित और किफायती डोमेन की तलाश से शुरुआत करें। बिक्री की संभावनाएं बढ़ाने के लिए एक साथ कई नाम खरीदने पर विचार करें।

फिर, उन डोमेन के लिए एक लैंडिंग पेज बनाएं जिन्हें आप बेचना चाहते हैं या संभावित ग्राहकों को ईमेल पिच भेजना चाहते हैं। ध्यान रखें कि सही खरीदार ढूंढने के लिए लगातार मार्केटिंग आवश्यक है।

14. वेबसाइट थीम डिज़ाइन करें

अनुमानित आय $5-$200+/थीम लाइसेंस
आवश्यकताएँ वेब डिज़ाइन, फ्रंट-एंड डेवलपमेंट और CMS ज्ञान

अतिरिक्त पैसा कमाने की चाह रखने वाले वेब डिज़ाइनरों के लिए वेबसाइट थीम बेचना एक उत्कृष्ट डिजिटल बिजनेस आइडियाज है। जैसे-जैसे बहुत से लोग अपनी वेबसाइट लॉन्च करते हैं, सुंदर और उपयोग में आसान पूर्व-निर्मित डिज़ाइनों की मांग बढ़ रही है।

निःशुल्क वेब होस्टिंग का उपयोग करके अपनी थीम का परीक्षण करें। फिर, इसका लाइसेंस अपनी वेबसाइट पर बेचें या इसे TemplateMonster जैसे थीम मार्केटप्लेस पर सूचीबद्ध करें। हालाँकि बाद वाला अधिक प्रदर्शन का वादा करता है, अधिकांश मार्केटप्‍लेस प्रत्येक बिक्री के लिए कमीशन लेते हैं।

थीम के मूल्य और दीर्घायु को बढ़ावा देने के लिए नियमित अपडेट और प्रायोरिटी सपोर्ट शामिल करने पर विचार करें। वैकल्पिक रूप से, ढेर सारे कस्‍टमाइजेशन और कलर पैलेट विकल्पों के साथ एक कस्टम थीम सर्विस प्रदान करें। कई व्यवसाय अपनी तरह के अनूठे वेब डिज़ाइन के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं।

15. ऐप्स डेवलप करें

अनुमानित आय $61-$80/घंटा
आवश्यकताएँ ऐप डेवलपमेंट, UI/UX डिज़ाइन, और प्रोडक्‍ट मैनेजमेंट स्किल

यदि आप ऐप डेवलपमेंट में रुचि रखते हैं और कुशल हैं, तो यह विचार शुरू करने के लिए सबसे अच्छा डिजिटल बिजनेस है।

78% डिजिटल खरीदार ऑनलाइन स्टोर तक पहुंचने के लिए वेबसाइटों के बजाय मोबाइल ऐप को प्राथमिकता देते हैं। जैसे, कई ईकॉमर्स व्यवसाय मल्टी-चैनल रणनीति लागू करते हैं, और मोबाइल डेवलपर्स की मांग में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है।

यदि आपके पास ऐप डेवलपमेंट का अनुभव नहीं है, तो Treehouse जैसे ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर प्रासंगिक ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में शामिल हों। वैकल्पिक रूप से, ऐप डेवलपर के रूप में अपने डिजिटल बिजनेस उद्यम को तेजी से शुरू करने के लिए AppyPie जैसे कोड-मुक्त वेब विकास सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।

ऐप डेवलपर के रूप में पैसा कमाना विज्ञापनों और इन-ऐप खरीदारी से होता है। वैकल्पिक रूप से, Flippa जैसे मार्केटप्लेस पर ऐप्स बेचें। हम ग्राहकों को आसानी से ढूंढने के लिए एक ठोस पोर्टफोलियो बनाने की सलाह देते हैं।

16. सोशल मीडिया मार्केटिंग सर्विसेस प्रदान करें

अनुमानित आय $15-$80/घंटा, विशेषज्ञता के स्तर पर निर्भर करता है
आवश्यकताएँ कंटेंट मार्केटिंग कौशल और सोशल मीडिया ट्रेंडस् से परिचित होना

यह उन लोगों के लिए एक बेहतरीन डिजिटल बिजनेस आइडियाज है, जिनके पास कंटेंट निर्माण, सामाजिक श्रवण और प्रभावशाली मार्केटिंग जैसी सोशल मीडिया तकनीकों का अच्छा ज्ञान है।

एक सोशल मीडिया मार्केटर अपने पर्सनल अकाउंट को पोर्टफोलियो के रूप में उपयोग कर सकता है। अकाउंट का उपयोग करके, अपने ब्रांड की दृश्यता बढ़ाने, ग्राहकों को आकर्षित करने और ऑडियंस की सहभागिता बढ़ाने के लिए सोशल मार्केटिंग तकनीकों का प्रदर्शन करें।

अपनी स्वयं की सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल के माध्यम से स्वयं-प्रचार करने के अलावा, अपनी सेवाओं का मार्केटिंग करने के लिए एक पोर्टफोलियो साइट या ब्लॉग बनाएं।

👉 यह भी पढ़े: 7 मार्केटिंग बिज़नेस आइडियाज: 💰 पैसे कमाने के लिए

17. वर्चुअल असिस्टेंट बनें

अनुमानित आय लगभग $23/घंटा
आवश्यकताएँ एडमिनिस्ट्रेशन, कम्युनिकेशन और डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स

एक वर्चुअल असिस्टेंट की प्राथमिक जिम्मेदारी व्यवसाय मालिकों या उद्यमियों को नियुक्तियों को शेड्यूल करने और पूछताछ का जवाब देने जैसे क्लेरिकल कार्यों में मदद करना है।

कुछ मामलों में, वर्चुअल असिस्टेंट मार्केटिंग सहायता भी प्रदान करते हैं, जैसे ईमेल न्यूज़लेटर्स को फ़ॉर्मेट करना और सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करना। इन अतिरिक्त कौशल वाला एक सहायक $60/घंटा तक कमा सकता है।

यदि आप भारत में रहते हैं तो Fiverr जैसे पोर्टल पर जॉब्स की तलाश करके वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में अपना डिजिटल व्यवसाय शुरू करें। इसके अतिरिक्त, अपनी सेवाओं का मार्केटिंग करने के लिए एक वेबसाइट बनाएं।

18. डेटा एंट्री सर्विस लॉन्च करें

अनुमानित आय लगभग $17/घंटा
आवश्यकताएँ 60-90 शब्द/मिनट की औसत टाइपिंग गति और डेटा प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर के साथ अनुभव

लचीले साइड गिग की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए डेटा एंट्री सबसे उत्कृष्ट डिजिटल बिजनेसेस में से एक है। कई व्यवसायों को संगठित डिजिटल फॉर्मेट में विभिन्न स्रोतों से जानकारी का डयॉक्‍यूमेंटेशन करने के लिए प्रोफेशनल्‍स की आवश्यकता होती है। इस जानकारी में दैनिक सेल्‍स रिपोर्ट और मीटिंग नोट्स शामिल हो सकते हैं।

आपकी टाइपिंग जितनी तेज़ और सटीक होगी, आपकी सौदेबाजी की शक्ति उतनी ही अधिक होगी। ऐसे में, हम इस क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने से पहले Keybr जैसे टाइपिंग प्रैक्टिस कोर्स लेने की सलाह देते हैं।

अपनी टाइपिंग गति बढ़ाने के लिए न्यूमेरिक कीपैड में निवेश करने पर विचार करें। इसके अतिरिक्त, एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन आपकी उत्पादकता को और अधिक ऑप्टिमाइज़ करेगा।

19. ट्रांसक्रिप्शन सर्विसेस प्रदान करें

अनुमानित आय लगभग $16/घंटा
आवश्यकताएँ अच्छा सुनने का कौशल, तेज़ टाइपिंग गति और डेटा प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर में दक्षता

इस आसानी से शुरू होने वाले डिजिटल बिजनेस आइडिया में ऑडियो फाइलों को टेक्स्ट डयॉक्‍यूमेंटस् में ट्रांसक्रिप्ट करना शामिल है।

टाइपिंग गति और सटीकता के अलावा, आपका विषय भी आपकी कमाई को प्रभावित कर सकता है। मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्टों को आम तौर पर सबसे अधिक भुगतान मिलता है, औसतन $26/घंटा। यदि आप उच्च प्रति घंटा दर निर्धारित करना चाहते हैं, तो अपने आप को उद्योग से परिचित कराएं।

अपनी गति और सटीकता बढ़ाने के लिए टाइपिंग सबक लेने पर विचार करें। एक बार जब आप अपने टाइपिंग कौशल में सुधार कर लें, तो ट्रांसक्रिप्शन जॉब्स के लिए Rev और TranscribeMe देखें।

20. एक ऑनलाइन कोर्स बनाएं

अनुमानित आय $1,000-$50,000+/माह, उत्पादन व्यय, ऑनलाइन कोर्स प्‍लेटॅफॉर्म और छात्रों की संख्या पर निर्भर करता है
आवश्यकताएँ शिक्षण कौशल और विषय वस्तु विशेषज्ञता

अपने ज्ञान को ऑनलाइन शेयर करने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह सर्वोत्तम डिजिटल बिजनेस आइडियाज में से एक है। बहुत से लोग अपनी जॉब के बाजार मूल्य को बढ़ाने और नए अनुभव प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन कोर्सेस की तलाश करते हैं।

चूँकि ऑनलाइन शिक्षण बाज़ार संतृप्त हो गया है, इसलिए एक अद्वितीय विषय चुनने पर विचार करें जिसे दूसरों ने कवर नहीं किया है। फिर, इस विषय पर मार्केट रिसर्च करें कि क्या विषय में संभावित टार्गेट ऑडियंस हैं।

जबकि होस्ट किए गए कोर्स प्लेटफार्मों की एक विस्तृत श्रृंखला है, हम LMS एक्सटेंशन के साथ एक वेबसाइट बनाने की सलाह देते हैं। यह विकल्प आपके शिक्षण और मॉनिटाइज़ेशन तरीकों पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करता है।

21. छात्रों को ऑनलाइन ट्यूटर करें

अनुमानित आय लगभग $15+/घंटा
आवश्यकताएँ स्कूल के विषयों या मानकीकृत परीक्षणों और शिक्षण कौशल में विशेषज्ञता

ऑनलाइन ट्यूशन व्यवसाय शुरू करना शिक्षण अनुभव वाले लोगों के लिए उपयुक्त है। डिस्टेंस लर्निंग एक नई सामान्य बात बन गई है, कई माता-पिता और अभिभावकों को अपने बच्चों की शिक्षा में मदद की ज़रूरत है।

TutorMe, Udemy और Vedantu जैसी साइटें आपकी विशेषज्ञता के अनुरूप ट्यूशन जॉब ढूंढने के लिए उत्कृष्ट हैं। वे उन छात्रों से जुड़ना आसान बनाते हैं जिन्हें सहायता की आवश्यकता है।

ग्राहकों का एक बड़ा समूह इकट्ठा करने के बाद, अपनी वेबसाइट पर एक पूर्ण ट्यूशन व्यवसाय बनाएं।

👉 और अधिक जानें: ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन से पैसे कैसे कमाएं?

डिजिटल बिज़नेस क्यों शुरू करें?

यदि आपको अभी भी डिजिटल उद्यमी बनने के बारे में संदेह है, तो डिजिटल व्यवसाय शुरू करने के कुछ सामान्य कारण यहां दिए गए हैं:

  • लचीले व्यावसायिक घंटे और स्थान: एक डिजिटल व्यवसाय स्वामी व्यक्तिगत गतिविधियों के लिए अधिक समय छोड़कर अपना स्वयं का शेड्यूल और कार्य वातावरण निर्धारित कर सकता है।
  • कम स्टार्टअप लागत: ईंट-और-मोर्टार स्टोर के विपरीत, डिजिटल व्यवसाय बढ़ाने के लिए भौतिक स्टोरफ्रंट की आवश्यकता नहीं होती है। आप अक्सर लैपटॉप और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।
  • व्यापक ऑडियंस तक पहुंच: ऑनलाइन व्यवसायों का दायरा स्थानीय बाज़ार तक सीमित नहीं है। इंटरनेट कंपनियों को दुनिया भर के ग्राहकों को उत्पाद या सेवाएँ ऑनलाइन बेचने की सुविधा देता है।
  • पैसिव इनकम धाराएँ: मॉनिटाइज़ेशन के कई तरीके हैं, जिनमें एफिलिएट मार्केटिंग और ऑनलाइन विज्ञापन प्रदर्शन शामिल हैं। ये एक डिजिटल व्यवसाय को एक सम्मोहक पक्ष बनाते हैं।

मेरे पास अपना डिजिटल बिजनेस आइडियाज है, आगे क्या है?

  • एक डिजिटल बिजनेस आइडियाज ढूंढना एक इंटरनेट उद्यमी के रूप में एक लंबी यात्रा की शुरुआत मात्र है। यहां अगले चरण हैं:
  • टार्गेट ऑडियंस और बाज़ार की माँगों की पहचान करने के लिए मार्केट रिसर्च करें।
  • आप जिस विषय का अन्वेषण करना चाहते हैं, उस पर निर्णय लें।
  • एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग प्राप्त करें.
  • एक ऐसी वेबसाइट बनाएं जो आपके ब्रांड का प्रतिनिधित्व करती हो।
  • विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर अपने प्रोडक्‍टस् या सर्विसेस का प्रचार करें।

Digital Business Ideas in Hindi पर निष्कर्ष:

यहां आपके पास है – 2023 में आगे बढ़ाने के लिए 20+ छोटे डिजिटल बिजनेस आइडियाज। चूंकि प्रत्येक अपने तरीके से लाभदायक है, अपना खुद का व्यवसाय बनाते समय अपने कौशल सेट, अनुभव और आय अपेक्षाओं पर विचार करें।

उदाहरण के लिए, राइटिंग का अनुभव रखने वाले लोग ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग या ईबुक प्रकाशित करने का प्रयास कर सकते हैं। इस बीच, यदि आपके पास मूर्तिकला, पेंटिंग या शिल्प कौशल है, तो हस्तनिर्मित वस्तुएं बनाएं और बेचें।

एक सफल डिजिटल उद्यमी बनने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। एक डिजिटल व्यवसाय विचार चुनना जो आपकी रुचियों और जुनून के अनुरूप हो, यात्रा को कम कठिन और अधिक फायदेमंद बना देगा।

हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको ऑनलाइन लाभदायक डिजिटल व्यवसाय शुरू करने में मदद की है। शुभकामनाएं!

डिजिटल बिजनेस आइडियाज पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Digital Business Ideas in Hindi

इस सेक्‍शन में, हम डिजिटल बिजनेस आइडियाज के बारे में कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर देंगे।

✔️ डिजिटल बिजनेस से पैसा कमाना शुरू करने में कितना समय लगता है?

किसी व्यवसाय को लाभदायक बनने में आम तौर पर दो से तीन साल लगते हैं। हालाँकि, सटीक अनुमान व्यवसाय के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है। प्रत्येक व्यवसाय की पूंजीगत लागत, परिचालन व्यय और समय निवेश अलग-अलग होते हैं।

✔️ मैं डिजिटल बिजनेस से कितना पैसा कमा सकता हूँ?

किसी व्यवसाय का राजस्व उसके प्रकार, मार्केटिंग रणनीति और संचालन के दायरे सहित विभिन्न फैक्टर्स पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, विज्ञापन स्थान बेचकर अपनी साइट से कमाई करने वाले ब्लॉगर लगभग $200-$2,500/माह कमाते हैं, जबकि एफिलिएट मार्केटर्स औसतन लगभग $12,000/माह कमाते हैं।

✔️ मुझे अपने डिजिटल व्यवसाय के लिए प्रतिदिन कितना समय देना चाहिए?

आपके डिजिटल व्यवसाय पर अंशकालिक काम करने में प्रतिदिन 3-4 घंटे लग सकते हैं। फुल-टाइम उद्यमी प्रति सप्ताह 60 घंटे या उससे अधिक तक काम करने की उम्मीद कर सकते हैं। व्यवसाय स्थापित करने में बहुत समय और मेहनत लगती है, इसलिए पहले वर्ष के दौरान अधिक समय निवेश करने के लिए तैयार रहें।

✔️ क्या मुझे कर्मचारियों को नियुक्त करने की आवश्यकता होगी?

कर्मचारियों को काम पर रखने से आपका कार्यभार कम हो जाएगा और वर्कफ़्लो की दक्षता में सुधार होगा, लेकिन यह अतिरिक्त लागतों के साथ आता है। इसलिए, पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कंपनी खर्च वहन कर सकती है। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक उम्मीदवार के निवेश पर रिटर्न का मूल्यांकन करें।

✔️ किस प्रकार का डिजिटल व्यवसाय सबसे अधिक लाभदायक है?

अगर सही तरीके से किया जाए, तो ब्लॉगिंग सबसे अधिक लाभदायक डिजिटल व्यवसाय है। प्रतिष्ठित ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग और विज्ञापन स्थान बेचने से लेकर कंसल्टिंग और ऑनलाइन कोर्स शुरू करने तक, अन्य डिजिटल बिजनेस आइडियाज के साथ अपनी आय धाराओं में विविधता ला सकते हैं।

अन्य बिज़नेस आइडियाज जो आपको पसंद आएंगे:

2022 के लिए भारत में 66 सबसे लाभदायक फार्मिंग बिज़नेस आइडियाज

31 लाभदायक छोटे पैमाने के ज्वेलरी बिज़नेस आइडियाज

29 लाभदायक गोल्ड बिजनेस आइडिया जो आपको मालामाल कर देंगे

समय देने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment

error: Content is protected !!