45 Low Budget Business Ideas in Hindi: 2024 में अधिक लाभ

Low Budget Business Ideas in Hindi – कम बजट वाले बिजनेस आइडिया हिंदी में

भारत में प्रतिभाशाली दिमाग वाले कई डाइनामिक युवा व्यक्ति हैं जो अपना खुद का व्यवसाय या स्टार्टअप शुरू करके बड़ी कमाई करना चाहते हैं और आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं। स्‍टैंडर्ड 9-5 काम के घंटे हर किसी के लिए चाय का प्याला नहीं है। जब आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप खरोंच से कुछ शुरू करते हैं, भले ही वह कम बजट वाला छोटा व्यवसाय हो। भारत में स्टार्टअप की लहर 2014 में शुरू हुई थी, और तब से, स्टार्टअप इकोसिस्टम फलफूल रहा है और हर रोज हमारे सामने कई नए बिजनेस आइडिया आते हैं जो बड़ी समस्याओं को हल करने पर भी काम कर रहे हैं।

इन नवोदित भविष्य के उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने स्टार्टअप इंडिया योजना और स्टैंड अप इंडिया योजना शुरू की है। यदि कोई भारत में सर्वश्रेष्ठ व्यवसायों की परिभाषा की तलाश करता है, तो प्रश्न का उत्तर व्यक्तिपरक है, जिसका अर्थ है कि यह बाजार, मांग, व्यक्तिगत हित और लोकतंत्र जैसे अंतर्निहित कारकों पर निर्भर करता है। आइए कुछ सबसे सफल छोटे कम बजट वाले बिजनेस आइडियाज पर चर्चा करें जो भारत में एक शुरुआत के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

इस लेख की रूपरेखा:

Low Budget Business Ideas in Hindi – कम बजट वाले बिजनेस आइडिया हिंदी में

Low Budget Business Ideas in Hindi - कम बजट वाले बिजनेस आइडियाज

Low Budget Business Ideas in Hindi – कम बजट वाले बिजनेस आइडियाज

1. जिम या फिटनेस सेंटर

बजट की आवश्यकता: 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां हम अक्सर अपने शरीर की देखभाल करना भूल जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप हमारी शारीरिक स्थिति खराब हो जाती है। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए हम जिम या फिटनेस सेंटर जाना पसंद करते हैं। एक अच्छी जगह पर कम से कम आवश्यक उपकरणों के साथ जिम शुरू करना निश्चित रूप से एक लाभदायक बिजनेस आइडियाज साबित होगी।

2. ऑनलाइन सर्वे और कैप्चा सॉल्विंग

बजट की आवश्यकता: शून्य

एक कमाई तंत्र जो बिल्कुल भी श्रमसाध्य नहीं है, सर्वेक्षण पूरा करना और कैप्चा को हल करना घर पर रहकर राजस्व उत्पन्न कर सकता है। इस काम में लगने वाले कौशल में बुनियादी अंग्रेजी ज्ञान, नंबर्स के बारे में ज्ञान और इंटरनेट की आवश्यकता होगी। कमाई छोटी लग सकती है, लेकिन जब अर्जित की जाती है, तो समय और प्रयास परिणाम दिखाते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि इस डोमेन में स्कैमर व्यापक हैं।

इसलिए, गैरकानूनी कंपनी के साथ जाने से बचने के लिए किसी सर्वेक्षण कंपनी के लिए साइन अप करने से पहले सावधानीपूर्वक शोध करें। इसके अलावा, अगर कंपनी रजिस्‍ट्रेशन फीज मांग रही है तो यह जानने के लिए आपका संकेत है की यह साइट एक धोखाधड़ी साइट है । आप वेबसाइट के नाम का उल्लेख करने के बाद Google “scam” लिखकर सर्च भी कर सकते हैं और आपको आवश्यक सभी जानकारी मिल जाएगी।

3. पॉडकास्ट

बजट की आवश्यकता: रु. 50,000 रुपये से रु. 1 लाख

ऑडियो और वीडियो सेशन पॉडकास्टिंग का गठन करते हैं, हालांकि यह आम तौर पर ऑडियो फाइलें होती हैं जो अधिक संख्या में होती हैं। पॉडकास्ट डिजिटल फाइलें हैं जिन्हें सब्सक्राइबर यूजर्स ऑनलाइन डाउनलोड कर या सुन सकते हैं।

आप केवल अपने स्मार्टफोन और ईयरफोन का उपयोग करके अपने पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं। लेकिन अपना पॉडकास्ट चैनल शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ ऐसा है जो लोगों को मूल्य दे सकता है।

आप सेशन की शुरुआत, मध्य या अंत में विज्ञापनों को शामिल करके पैसा कमा सकते हैं। ऑडियोबुक पॉडकास्ट का दूसरा रूप है। लोग किताब पढ़ने से ज्यादा ऑडियो बुक्स सुनना पसंद करते हैं। आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं जहां आप अपनी ऑडियोबुक बेच सकते हैं इस तरह आप वेबसाइट ट्रैफिक से और ऑडियोबुक बेचकर भी बड़ी रकम कमा सकते हैं।

4. पब्लिक स्पीकिंग कोर्स

बजट की आवश्यकता: शून्य रुपये

स्टेज का डर एक ऐसा डर है जो हर व्यक्ति के साथ एक राग अलापता है। कुछ लोग आत्मविश्वास से बात करने की अंतर्निहित क्षमता के साथ पैदा होते हैं लेकिन हम में से कुछ बचपन में इस कौशल से रहित होते हैं। यदि आपके पास स्पष्टता और लालित्य के साथ बड़े दर्शकों के सामने बोलने का कौशल है जो लोगों को ईर्ष्या करता है, तो आपकी यह विशेषता दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने के साथ-साथ कुछ पैसे कमाने में मदद कर सकती है।

5. कूरियर कंपनी

बजट की आवश्यकता: 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये

आज कई सारे लोग कम शिपिंग लागत और समय पर डिलीवरी की तलाश में होते हैं। अगर आपको लगता है कि आप एक कूरियर कंपनी चला सकते हैं और उसे मैनेज कर सकते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए है।

6. कंसल्टेंसी

बजट की आवश्यकता: 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये

कंसल्टेंसी फर्म में ऐसे एजेंट शामिल होते हैं जो लोगों को काम करवाने में मदद करते हैं। एक कंसल्टेंसी लोगों के काम के बोझ को कम करने के लिए काम करती है और इसमें उच्च मुनाफे के साथ शून्य बजट शामिल होता है। कंसल्टेंसी सर्विस का सर्वोत्तम उदाहरण भारत में टाटा है।

कानूनी, फाइनेंस से टेक्निकल क्षेत्रों की अधिकता का मतलब है कि इस श्रेणी के बिजनेस के लिए इस व्यापक श्रेणी को सामान्य बनाना सबसे अच्छा है। लाभप्रदता इस क्षेत्र में आपके विषय में अनुभव और सफलता पर निर्धारित है जिसका आप आनंद लेने जा रहे हैं।

7. डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंसी

बजट की आवश्यकता: रु. 5 लाख से रु. 20 लाख

अधिक से अधिक लोगों के पहली बार ऑनलाइन आ रहे हैं, जो Google पर नंबर एक पर रैंक करना चाहते हैं, और यही कारण हैं की डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंसी अब अपनी उंचाई पर पहुंच गई है। CEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) या सोशल मीडिया के अच्छे ज्ञान के साथ, आप आसानी से एक डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंसी फर्म स्थापित कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में अपने इस बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

8. फास्ट फूड रेस्टोरेंट

बजट की आवश्यकता: रुपये 10 लाख से रुपये 50 लाख

जनवरी 2016 में जारी इंडिया फूड रिपोर्ट के अनुसार, भारत में खाद्य सेवा उद्योग 2014 और 2020 के बीच CAGR (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) के 15% से अधिक बढ़ने का अनुमान था।

एक रेस्तरां शुरू करके भोजन और पेय पदार्थों की पेशकश करना शायद सबसे अच्छी बिजनेस आइडिया है जो अधिकतम मूल्य और लाभ पैदा करना सुनिश्चित करता है, हालांकि, इसमें बहुत प्रतिस्पर्धी भी है। असफल रेस्तरां या फास्ट-फूड जॉइंटस् के कई मामले हैं।

आपको सही स्थान का चयन करने की आवश्यकता है, इसे भीड़ के अनुकूल क्षेत्र में स्थित होना चाहिए जहां ग्राहकों का निरंतर प्रवाह मौजूद हो। आपको यह भी विचार करना होगा कि आप किस प्रकार के ग्राहकों को आकर्षित करना चाहते हैं – एक श्रेणी। और उसके आधार पर आपको भोजन परोसने, सेवाएं देने की अपनी शैली में परिवर्तन करना चाहिए और उसके बाद आंतरिक डिजाइन का निर्माण करना चाहिए।

रेस्तरां व्यवसाय में गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आज की व्यस्त दुनिया में जहां कामकाजी लोग, छात्र ज्यादातर समय गुणवत्तापूर्ण भोजन की तलाश में खाते हैं। आपको भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने की आवश्यकता है। ऑनलाइन भोजन वितरण भी आजकल बहुत चलन में है और व्यवहार्य है।

एक जगह ले लो, एक रसोइया प्राप्त करो (या खुद खाना बनाओ), एक नाम प्राप्त करो, स्वादिष्ट भोजन पकाओ, और कमाई शुरू करो। यह एकमात्र ऐसा व्यवसाय है जहाँ आप पहले दिन से ही कमाई करना शुरू कर देते हैं और यदि ग्राहकों को आपका भोजन पसंद आता है तो आप आसानी से एक सफल व्यवसाय के स्वामी बन सकते हैं।

9. फार्मेसी

बजट की आवश्यकता: 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये

भारत विदेशों को कम लागत वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है, जो प्रौद्योगिकी और प्रोडक्‍ट रिसर्च के बढ़ते विकास के साथ विकसित और परिपक्व हुई है। भारत अब स्वास्थ्य पर्यटन में शीर्ष स्थानों में से एक प्राप्त कर रहा है, क्योंकि पश्चिमी देशों के लोग अंतरराष्ट्रीय स्‍टैंडर्ड से मेल खाने वाली सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक किफायती दरों पर पाते हैं।

आज भारत दुनिया में जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा निर्यातक है, और यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला और बहुत प्रतिस्पर्धी भी है। भारत में फार्मास्युटिकल आविष्कारों के लिए पेटेंट भी हैं जिनकी भारी मांग है। और यह भारत में एक बहुत ही लाभदायक और आकर्षक व्यवसाय हो सकता है। हमारे देश में जितने डॉक्टर बनते हैं वह दर बहुत अधिक है और दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है।

पहले डॉक्टर का क्लिनिक और फार्मेसी उनसे दूरी पर हुआ करता था, आजकल दोनों को अटैच करना शुरू कर दिया है और यह उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है।

हालांकि शुरुआती दौर में भारी बजट होता है, लेकिन कुछ समय बाद मुनाफा भी बहुत होता है। मेडिकल शॉप को भारी राजस्व मिलता है क्योंकि ज्यादातर मरीज क्लिनिक में डॉक्टर के पास जाते हैं और बाजू के मेडिकल शॉप से ही दवा खरीदते हैं।

10. क्लिन और ग्रीन सर्विसेस

बजट की आवश्यकता: लागू नहीं

क्लिन और ग्रीन सर्विसेस उन परिवारों में लोगों के लिए अत्यधिक मूल्य जोड़ती हैं जहां घर में हर कोई कार्यरत है और बुनियादी हाउसकीपिंग के लिए समय नहीं है। घर की सफाई करना, पौधों को पानी देंना, आदि। इसलिए इस प्रकार का व्यवसाय आजकल महानगरों में तेजी से बढ़ रहा है। यह व्यवसाय कम पूंजी गहन है और मुनाफे के मामले में बहुत अच्छा मार्जिन है।

आपको एक टीम बनाकर और उनका प्रबंधन करके शुरुआत करनी होगी। उन्हें प्रशिक्षित करना एक महत्वपूर्ण कार्य है क्योंकि आपको उन्हें केवल तकनीक सिखाने के अलावा उन्हें नैतिक शिक्षा भी देनी होगी। इससे कंपनी की अच्छी इमेज बनाने में मदद मिलेगी। अपने कर्मचारियों को लगातार मैनेज करने के लिए आपको अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स की भी आवश्यकता होगी।

11. ज्‍वेलरी डिजाइनिंग

बजट की आवश्यकता: 50 लाख रुपये से अधिक

बहुत से लोग प्रामाणिक, हस्तनिर्मित गहने पहनना पसंद करते हैं। हस्तनिर्मित गहनों की सुंदरता इस तथ्य में निहित है कि प्रत्येक टुकड़ा यूनिक है और जो व्यक्ति इसे पहनता है वह इसे पहनकर गर्व और अनुग्रह की अनूठी भावना महसूस करता है। आभूषण डिजाइनिंग में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

  • जानें कि गहने कैसे डिजाइन करें।
  • आवश्यक टूल किट खरीदें।
  • घर पर तरह-तरह के डिजाइन के ज्वैलरी बनाने का एक्सपेरिमेंट करें।
  • अपने डिज़ाइन दिखाने के लिए विभिन्न ज्वैलर्स तक पहुंचें। उस जौहरी को खोजने की कोशिश करें जो आपको व्यक्तिगत रूप से जानता हो ताकि वे आपके आइडियाज को चुरा न लें।

12. बुके और ग्रीटिंग कार्ड बनाना

बजट की आवश्यकता: 10,000 रुपये से 50,000 रुपये

कोई फर्क नहीं पड़ता कि अवसर क्या हो सकता है, फूलों के गुलदस्ते और ग्रीटिंग कार्ड से बेहतर कुछ भी नहीं है जो हमारी भावनाओं को व्यक्त करता है! हमारी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के गुलदस्ते हैं। कोई भी भावना या अवसर हो, फूल एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

विभिन्न अवसरों के लिए विभिन्न प्रकार के गुलदस्ते बनाना और कार्ड डिजाइन करना एक कला है। इसके लिए सही प्रतिभा और जुनून वाले लोगों के लिए, यह व्यवसाय बहुत ही सरल और कम पूंजी वाला है।

यह एक श्रेणी मार्केट सेक्‍शन को पूरा करने के साथ-साथ महान लाभ मार्जिन भी प्राप्त करता है। इस व्यवसाय को वेडिंग प्‍लानर बिजनेस से जोड़ा जा सकता है और सर्वोत्तम ROI लाने के लिए दोनों को एक साथ किया जा सकता है।

13. पेट केयरटेकर (पालतू जानवरों की देखभाल करने वाला)

बजट की आवश्यकता: शून्य रुपये

जल्दी पैसा कमाना शुरू करने के लिए यह शायद सबसे अच्छी आइडिया है। आपको कुत्तों या बिल्लियों से प्यार है? तो आपने अभी इससे पैसे कमाने का अवसर प्राप्त किया है। बहुत सारे व्यस्त पालतू पशु मालिक हैं जो अपने पालतू जानवरों को लंबे समय तक घर पर छोड़ने के लिए मजबूर हैं, जब वे काम पर या छुट्टियों पर जाते हैं। पालतू जानवर अलगाव की चिंता से पीड़ित हो सकते हैं और देखभाल न करने पर उदास हो सकते हैं।

यदि आप वास्तव में जानवरों से प्यार करते हैं, तो आप उनके माता-पिता के दूर रहने के दौरान उनकी देखभाल करने का विकल्प चुन सकते हैं। आप भोजन उपलब्ध कराने, उन्हें सैर पर ले जाने, उन्हें नहलाने आदि से छोटी शुरुआत कर सकते हैं और बाद में एक होस्‍टेल खोल सकते हैं जहाँ आप बड़ी संख्या में पालतू जानवरों को रखते हैं।

14. ड्रॉपशिपिंग

बजट की आवश्यकता: 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये

ड्रॉपशीपिंग कई व्यक्तियों के लिए एक “गो-टू” ऑप्‍शन बन गया है, जो अपने दम पर एक छोटा व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं। ड्रॉपशीपिंग एक बिजनेस मॉडल है जहां तीन पार्टीज होती हैं, और आप, ड्रॉप शिपर थर्ड पार्टी के रूप में कार्य करते हैं। आपको एक विश्वसनीय विक्रेता या आपूर्तिकर्ता की तलाश करनी होगी, अधिमानतः एक स्थानीय आपूर्तिकर्ता जो इन्वेंट्री को मैनेज भी करता हो और उसके पास स्‍टोरेज की सुविधा हो।

कमीशन या प्रॉफिट मार्जिन आपस में आपसी समझ से तय करना होता है। ड्रॉप शिपर फिर कई प्लेटफार्मों पर उत्पाद की मार्केटिंग करता है और आपूर्तिकर्ता को ऑर्डर देता है। आपूर्तिकर्ता बाकी (पैकिंग, लॉजिस्टिक्स और डिलीवरी) को संभालता है। Amazon और Flipkart जैसे विशाल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से भी ड्रॉपशीपिंग संभव है।

15. बेकरी

बजट की आवश्यकता: 15 लाख रुपये

हर इलाके में हमेशा एक हाइपर-लोकल बेकरी होती है जो ब्रेड और बेक्‍ड आइटम उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी लेती है। बेकरी अनिवार्यता का हिस्सा बन गए हैं क्योंकि वे एक बुनियादी भोजन के लिए सबसे बुनियादी सामग्री प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यदि आपके पास बेकिंग की आदत है और आप एक केक को बिना जलाए ओवन से बाहर निकाल सकते हैं, तो शायद आप इसे अपने जीवन यापन के लिए कर सकते हैं। केक एक जरूरी चीज है, चाहे वह किसी भी अवसर पर हो।

लोगों को हमेशा केक खाने के कारण चाहिए। खैर, बेकरी सिर्फ केक ही नहीं बल्कि वहां अन्य सामान जैसे ब्रेड, बिस्कुट और बेक्ड आइटम भी बेचे जाते हैं। विभिन्न प्रकार के स्वस्थ ताज़े पके  ब्रेड खाने से लोगों का मन और पेट भर जाता है। बेकरी सेट-अप को एक अच्छी जगह, या ओवन, और कच्चे माल के लिए प्रारंभिक बजट की आवश्यकता होती है।

[यह भी पढ़े: भारत में पान की दुकान कैसे खोलें?]

16. हैंडमेड चॉकलेट

बजट की आवश्यकता: 50, 000 रुपये

कोई भी हस्तनिर्मित चीज इसे एक व्यक्तिगत स्पर्श देती है, चाहे वह गिफ्ट हो या कुछ ऐसा जो आप कभी भूला नहीं सकते, वह हैं चॉकलेट। हैंडमेड चॉकलेट को बेचने योग्य बनाने के लिए दक्षता और कारीगरी की आवश्यकता होती है। चॉकलेट में असंख्य संयोजन होते हैं जिन्हें विभिन्न क्रम परिवर्तन में प्रयोग किया जा सकता है। आप अपनी रचनात्मकता को उपहार के रूप में हस्तनिर्मित चॉकलेट के साथ, जन्मदिन की पार्टियों में रिटर्न गिफ्ट, वर्षगाँठ आदि के लिए लागू करने के साथ शुरू कर सकते हैं।

17. शहद निर्माता

बजट की आवश्यकता: 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये

80% भारतीय घरों में शहद एक आम वस्तु है। इसके औषधीय गुण एसिड रिफ्लक्स, सर्दी और खांसी को ठीक करने और चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में फायदेमंद साबित हुए हैं।

भोजन और दवा में इसके उपयोग की मात्रा को ध्यान में रखते हुए, शहद भारतीय घरों में सबसे अधिक मांग वाली सामग्री में से एक है। इसलिए, मधुमक्खी पालन एक लाभदायक व्यवसाय हो सकता है जब अच्छी तरह से योजना बनाई जाए। इसके अलावा, भारत सरकार ऋण और सब्सिडी प्रदान करके मधुमक्खी पालन व्यवसाय का समर्थन करती है।

अपना खुद का मधुमक्खी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको निम्नलिखित प्राप्त करने होंगे:

  • फर्म रजिस्‍ट्रेशन
  • व्यापार लाइसेंस
  • FSSAI लाइसेंस
  • GST रजिस्‍ट्रेशन
  • भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) सर्टिफिकेट
  • ऊपर वर्णित के अलावा, मधुमक्खी पालन के लिए निम्नलिखित उपकरणों की आवश्यकता होगी
  • मधुमक्खी कॉलोनी
  • सुरक्षात्मक गियर (सूट, ग्‍लेयर्स, नकाब)
  • मशीनरी (शहद निकालने वाला, अनकैपिंग चाकू, बिकिपर सूट)

शहद निर्माण व्यवसाय अच्छी तरह से क्रियान्वित होने पर भाग्य में बदल सकता है। व्यापार के लिए एक उच्च गुंजाइश है क्योंकि भारत शहद के मुख्य निर्यातकों में से एक है।

18. चिल्ड्रन प्ले / एडवेंचर एरिया

बजट की आवश्यकता: 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये

खेल या साहसिक क्षेत्रों का आनंद बच्चे और वयस्क दोनों उठा सकते हैं। खेल के मैदान और पार्क हमेशा भरे रहते हैं क्योंकि वे मज़ेदार और तनाव-मुक्त होते हैं। एक चिल्ड्रन प्ले एरिया के साथ शुरू करने के लिए आप एक छोटी सी जगह किराए पर ले सकते हैं और इसे अपनी रचनात्मक कल्पना से रंग सकते हैं। कुछ स्लाइड, झूले, आरी, पहेलियाँ और हास्य पुस्तकें रखे। आप गली क्रिकेट और मिनी फुटबॉल क्षेत्र स्थापित कर सकते हैं।

यह व्यवसाय जितना ऊपर ले जाए उतना ऊपर जा सकता है क्योंकि रोमांच की कोई सीमा नहीं है। आप कुछ गेम और किताबें किराए पर भी ले सकते हैं और अपने ग्राहकों को और अधिक के लिए वापस आने के लिए रख सकते हैं।

19. बेबी केयर

बजट की आवश्यकता: 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये

कॉरपोरेट कार्यालयों में काम करने वाली बहुत सी महिलाएं अपने बच्चों के लिए बेबी केयर ढूंढती हैं। कुछ कार्यालयों ने कार्यालय परिसर में ही बेबी केयर लगाने की पहल की है। लेकिन ज्यादातर कंपनियों के साथ ऐसा नहीं है।

नई माताओं को हमेशा काम और मातृत्व के बीच तालमेल बिठाना मुश्किल होता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बच्चों की देखभाल करना पसंद करते हैं, तो आप अन्य महिलाओं के एक समूह के साथ बेबी केयर शुरू कर सकते हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। आपको बस एक अच्छा हवादार फर्श, पालना, डायपर और शिशु आहार चाहिए।

20. आर्गेनिक फार्मिंग

बजट की आवश्यकता: रुपये 5 लाख

अधिकांश शहरी भीड़ अपने खाने की आदतों में बदलाव कर रही है और जैविक आहार का चयन कर रही है। जैविक खाद्य पदार्थ कीटनाशक मुक्त होते हैं, पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, और इसलिए इन्हें बहुत पसंद किया जाता है। यदि आपके पास कृषि योग्य भूमि है जो बची हुई है या आपके आस-पास पर्याप्त जगह है तो आप जैविक खेती शुरू कर सकते हैं।

बहुत सारे तकनीकी विशेषज्ञ मुफ्त में खेती का ज्ञान प्रदान करते हैं या आप अपनी जमीन पर खेती करने के लिए किसी विशेषज्ञ को नियुक्त कर सकते हैं। जैविक खाद्य पदार्थों में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है और निकट भविष्य में इसकी भारी मांग होना तय है।

21. मैरिज ब्यूरो/मैचमेकिंग

बजट की आवश्यकता: 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये

मैरिज ब्यूरो फल-टाइम होते हैं, कभी भी ग्राहकों की कमी नहीं होती। भारतीय महिलाओं के लिए इसमें हमेशा पैसा कमाने का एक मौका मिलेगा। हालाँकि टिंडर जैसे ऐप में युवा कैज़ुअल डेटिंग में लिप्त हैं, शादी डॉट कॉम जैसी वैवाहिक साइटें पूरे भारत में फैली हुई हैं जो लोगों को उनकी आत्मा के साथ मिलाती हैं। अगर आपको लगता है कि आपके पास इस तरह के कार्य के लिए आवश्यक छठी इंद्री है, तो मैचमेकिंग एक ऐसी चीज है जिससे आप कमाई कर सकते हैं।

अब, सावधान, यह शुरू से ही पैसा कमाने की मशीन नहीं होगी क्योंकि मैरिज ब्यूरो में आने वाले परिवार अपनी प्राथमिकताओं के साथ बहुत विशिष्ट होते हैं। जमीनी काम होगा और ढेर सारे लोगों से मुलाकात होगी। लेकिन एक बार जब आप इसका स्वाद ले लेते हैं, तो यह व्यवसाय वास्तव में तेजी से बढ़ता है।

22. एक्वेरियम स्टोर

बजट की आवश्यकता: 5 रुपये लाख से 10 लाख रुपये

एक्वेरियम स्टोर आपको फिश टैंक और सभी प्रकार की मछली प्रदान करते हैं। एक्वेरियम स्टोर के साथ शुरुआत करने के लिए, आपको मछली, फिश टैंक, ऑक्सीजन सेटअप आदि को खरीदने में बजट करने की आवश्यकता होती है। इन दिनों एक्वेरियम स्टोर अक्सर खरीदार के आकार और आवश्यकता के आधार पर फिश टैंक में सेटिंग को कस्‍टमाइज करते हैं। आप फिश फुड और टैंक से संबंधित उपकरण भी दे सकते हैं।

23. फोटो स्टूडियो

बजट की आवश्यकता: 5 लाख रुपये से 10 लाख

यदि आप फोटोग्राफी में अच्छे हैं, तो फोटोग्राफी में बहुत सारे क्षेत्र हैं जहां आप अपने कौशल को लागू कर सकते हैं। इनमें प्री-वेडिंग शूट, वेडिंग शूट, मैटरनिटी शूट, विज्ञापन अभियानों के लिए कमर्शियल शूट या पोर्ट्रेट शामिल हैं। अपना विषय चुनें, एक अच्छा कैमरा लें और उसके साथ आगे बढ़ें।

24. प्रोफेशन समीक्षक

बजट की आवश्यकता: शून्य रुपये

कई कंपनियां अक्सर अपने उत्पादों का परीक्षण करने की तलाश करती हैं और उन्हें मूल्यवान प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है। ये कंपनियां व्यक्तियों को चुनती हैं और समीक्षा के लिए एक मुफ्त उत्पाद भेजती हैं। आप एक प्रोफेशन समीक्षक बन सकते हैं यदि आपको कंपनियों द्वारा चुना जा सकता हैं। इन समीक्षाओं को पोस्ट करने के लिए आपको एक सक्रिय ब्लॉग या YouTube चैनल की आवश्यकता है क्योंकि वे एक विशाल जनसांख्यिकीय तक पहुंचते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास उत्पाद के बारे में बात करने के लिए आवश्यक ज्ञान और विशेषज्ञता है।

25. कम लागत वाली फ्रेंचाइजी में बजट

बजट की आवश्यकता: 10 लाख रुपये से 50 लाख रुपये

फ्रेंचाइजी समूहों की एक रणनीति है जो शहरों और राज्यों में अपने कारोबार का विस्तार करती है। कंपनियां सेट-अप कॉस्‍ट को ऑफर देते हैं और बेचे जाने वाले स्टॉक के पीछे अच्छा मार्जिन देने की पेशकश करती हैं। किसी ऐसे उत्पाद या सेवा पर शोध करना शुरू करें जो बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रहा हो और जिसमें भविष्य में बढ़ने की गुंजाइश हो। फ्रैंचाइज़ी की स्थापना में बजट करें और उत्पाद का मार्केटिंग या सर्विस की दिशा में काम करें और व्यवसाय को बढ़ते हुए देखें।

[यह भी पढ़े: 50,000 रुपये से कम पर भारत के टॉप 10 फ्रेंचाइजी]

26. स्टॉकब्रोकर/म्यूचुअल फंड एजेंट

बजट की आवश्यकता: 5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये

म्युचुअल फंड बाजार जोखिम के अधीन हैं। लेकिन वे लंबी अवधि, छोटी अवधि या किसी विशिष्ट लक्ष्य के लिए बजट करने का एक शानदार तरीका हैं। सैलरिड और व्यावसायिक उद्यमी सोशल मीडिया पर प्रचार के साथ म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट में हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर के पास अनुभव और ज्ञान की कमी है।

यदि आप शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखने वाले व्यक्ति हैं, तो आप एक वैध कोर्स के साथ सर्टिफाइड हो सकते हैं और अपनी खुद की स्टॉकब्रोकिंग फर्म शुरू कर सकते हैं।

यह कैसे काम करता है? जब ग्राहक किसी शेयर या म्यूचुअल फंड में बजट करना चाहते हैं, तो वे आपकी विशेषज्ञता का उपयोग करने और अपने पैसे को अपने संबंधित विकल्पों में बजट करने के लिए आपके पास आते हैं। आप उनके अकाउंट को संभालने के लिए एक कमीशन ले सकते हैं, और शेयर बाजार के मामले में अर्जित लाभ और म्यूचुअल फंड प्‍लान के मामले में प्रीमियम पर मार्जिन के रुप में लाभ अर्जित करते हैं।

27. वर्चुअल असिस्टेंट सर्विस

बजट की आवश्यकता: शून्य

वर्चुअल असिस्टेंट सर्विस एक रिमोट जॉब है जहां एक व्यक्ति कौन्‍ट्रैक्‍ट के आधार पर एक कंपनी के साथ काम करता है जो रोजमर्रा के कार्यों में सहायता प्रदान करता है। यह एक रिमोट कार्य है और इसे घर के कार्यालय से या दूर से किया जा सकता है।

इसमें आम तौर पर सोशल मीडिया मैनेजमेंट, एडमिनिस्ट्रेशन, या कोई ऐसा व्यक्ति जो अपॉइंटमेंट, कॉल या ट्रैवल को शेड्यूल करने और इनकी व्यवस्था करने में कुशल होना शामिल है। इसमें विकल्पों की एक श्रृंखला है जिसे आप विशिष्ट कंपनियों के साथ स्थान पाने के लिए अपने कौशल का पता लगा सकते हैं या अपग्रेड कर सकते हैं।

28. टूरिस्ट गाइड

बजट की आवश्यकता: 10,000 रुपये

यदि आप पर्यटकों द्वारा नियमित रूप से आने वाली जगह पर रह रहे हैं, तो आप इस अवसर का उपयोग आसपास के लोगों को उस जगह को दिखाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन पहले, एक गाइड को एक पर्यटक होना चाहिए। उसे यात्रा करने और विभिन्न स्थानों का पता लगाने की इच्छा होनी चाहिए। आपको स्वयं अन्वेषक बनने की आवश्यकता है।

पर्यटन स्थलों, खरीदारी के स्थानों, भोजन के विकल्पों और उन पर्यटन स्थलों का पता लगाएं जिन्हें लोग देखना और देखना पसंद करेंगे। यदि यात्रा आपके लिए स्वाभाविक रूप से आती है, तो यह आपका टमटम हो सकता है। आप YouTube और अन्य प्लेटफॉर्म पर अपने अनुभवों को ब्लॉग और व्लॉग कर सकते हैं।

29. फोटोग्राफी

बजट की आवश्यकता: 50,000 रुपये से 3 लाख रुपए

अगर आपका शौक आपको पैसा कमा सकता है, तो क्यों न इसका भरपूर फायदा उठाया जाए? आपको बस अपने शौक को अपने पूर्णकालिक पेशे में बदलना है और कुछ अतिरिक्त समय देकर इसे एक व्यवसाय में बदलना है। आपकी सटीकता, कौशल और एक शक्तिशाली लेंस वाला एक अच्छा कैमरा निश्चित रूप से आपको स्थान देगा और आपको एक अच्छे फोटोग्राफर में बदल देगा।

30. फ्रीलांस राइटर या कंटेंट राइटिंग

बजट की आवश्यकता: शून्य

अगर आपको लिखने में मजा आता है, तो क्यों न इसके बारे में कुछ किया जाए? हर ऑनलाइन कंपनी या वेबसाइट को अपने खुद के कंटेंट राइटर की जरूरत होती है। यदि आप व्याकरणिक शुद्धता के साथ आकर्षक शब्दों का चयन कर सकते हैं, तो आप कंटेंट राइटिंग फर्मों या परामर्शदाताओं के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। आज बाजार में कई तरह के कंटेंट राइटिंग जॉब उपलब्ध हैं। आपको अपने काम को फॉरवर्ड करने और अपने काम के अनुरूप एक उपयुक्त कंपनी या फर्म खोजने की आवश्यकता है।

[यह भी पढ़े: 5 Lakh Me Konsa Business Kare? 30 + बिज़नेस जो लाभदायक हैं]

31. डांस सेंटर

बजट की आवश्यकता: 25,000 रुपये से 2 लाख रुपए

यदि आप नृत्य करना पसंद करते हैं और नृत्य या नृत्यकला में अच्छे हैं, तो आप खुली जगह किराए पर लेकर जल्दी से अपना नृत्य स्टूडियो शुरू कर सकते हैं। आपको केवल एक ही बजट करना होगा जो आपकी नृत्य अकादमी के लिए मार्केटिंग की लागत है। यदि आप नृत्य में अच्छे नहीं हैं, तो यह आपके व्यवसाय के अवसरों को सीमित नहीं करता है क्योंकि आप अपने स्टूडियो के लिए अन्य डांसर्स को आसानी से किराए पर ले सकते हैं।

32. ट्रैवल एजेंसी

बजट की आवश्यकता: 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपए

एक ट्रैवल एजेंसी शुरू करने के लिए कुछ बजट की आवश्यकता होती है, एक प्रमुख स्थान पर एक आकर्षक ऑफिस (जैसे, बाज़ार या होटल के पास), और कुछ प्रमाण पत्र। एक सफल ट्रैवल एजेंट हमेशा यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक आराम और सुविधा से यात्रा करे। ट्रैवल एजेंसी को फ्लाइट किराए, होटल दरों और विश्वव्यापी ट्रैवल प्रोग्राम के बारे में पर्याप्त जानकारी की भी आवश्यकता होगी।

33. ऑनलाइन कारोबार

बजट की आवश्यकता: 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपए

हर छोटा व्यवसाय समय के साथ एक बड़े व्यवसाय में विकसित हो सकता है। अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि ऑनलाइन पदचिह्न होना महत्वपूर्ण है क्योंकि ऑनलाइन पदचिह्न वाले व्यवसाय बिना लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। स्टार्टअप बिजनेस आइडिया विभिन्न मध्यम और छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन सर्विसेस और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने पर केंद्रित है। इस तरह के उपक्रमों को शुरू में व्यवसाय स्थापित करने के लिए बुनियादी कंप्यूटर सिस्टम, हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन, सॉफ्टवेयर डिजाइनर और उद्यमी कौशल की आवश्यकता होती है।

34. योग प्रशिक्षक या स्टूडियो

बजट की आवश्यकता: शून्य

यदि योग ने आपके जीवन को समृद्ध बनाया है, तो आप व्यक्तिगत योग प्रशिक्षक बनकर या योग स्टूडियो खोलकर दूसरों के जीवन को समृद्ध और स्पर्श कर सकते हैं। जैसा कि सिद्ध है, योग के कई लाभ हैं जिनमें तनाव कम करना और अन्य स्वास्थ्य रोग शामिल हैं। भारत में इस समय योग प्रशिक्षकों की काफी मांग है। यदि आप योग को जानते हैं और सभी आसन और प्राणायाम का स्वयं अभ्यास कर सकते हैं, तो आप एक उत्कृष्ट योग प्रशिक्षक बन सकते हैं।

35. कोचिंग सेंटर

बजट की आवश्यकता: 50,000 रुपये से 1 लाख रुपए

शिक्षा या शिक्षा से संबंधित सेवाओं जैसे कोचिंग सेंटर, ऑनलाइन क्लास और ट्यूशन क्लास में निवेश करना हमेशा एक अच्छा निवेश होता है क्योंकि यह विविधता का क्षेत्र है। यह एक उत्कृष्ट कम लागत वाला बिजनेस आइडिया भी है

[यह भी पढ़े: 13 यूनिक बिज़नेस आइडियाज जिन्हें आप आज ही शुरू कर सकते हैं!]

शुरुआती के लिए भारत में कम बजट वाले बिजनेस आइडियाज

Low Budget Business Ideas in Hindi For Beginners

36. शेक काउंटर या जूस आउटलेट

बजट की आवश्यकता: 10,000 रुपये से 50,000 रुपए

अधिकांश भारतीय इन दिनों स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं; इसलिए, परिरक्षकों के बिना ताजा रस लोकप्रिय शीतल पेय और सोडा की जगह लेते हैं। यह छोटा बिजनेस आइडिया दौर बना रहा है, और यह संभावित रूप से सफल उद्यम के लिए एक शीर्ष विकल्प बन गया है। यदि आपके द्वारा प्रदान किया जाने वाला भोजन और पेय उच्च गुणवत्ता का है, आपने मेनू में विविधता ला दी है, और आपने आवश्यक परमिट प्राप्त कर लिए हैं, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपका व्यवसाय सुचारू रूप से चलेगा।

37. ब्लॉगिंग

बजट की आवश्यकता: शून्य से 2 लाख रुपए

कोई इस बात पर जोर नहीं दे सकता है कि कैसे ब्लॉगिंग शून्य या कम बजट आवश्यकताओं और असीमित कमाई की क्षमता के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है। घर से बहुत सारे छोटे व्यवसाय हैं, जैसे ब्लॉगिंग। आपको केवल कंटेंट (लिखना या वीडियो) बनाने की ज़रूरत है जो अधिकतम दर्शकों या पाठकों तक पहुँचती है और आपकी पहुँच का विस्तार करती है।

38. भोजनालय या टेकअवे जोड़

बजट की आवश्यकता: 10,000 से 50,000 रुपए

यह लोगों के लिए खाद्य और पेय पदार्थ (एफएंडबी) उद्योग में शामिल होने और व्यवसाय खोलने के लिए एक शीर्ष विकल्प है। यह एक छोटे पैमाने का बिजनेस आइडिया है, लेकिन कभी भी ग्राहकों की कमी नहीं होगी क्योंकि भोजन एक बुनियादी आवश्यकता है। आपको शुरू से ही एक पूर्ण रेस्तरां की आवश्यकता नहीं है। आपके पास मेनू में कुछ आवश्यक व्यंजन हो सकते हैं जो सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए खाने या लेने के लिए सुपर किफायती हैं।

39. कंसल्टेंसी

बजट की आवश्यकता: शून्य

लगभग हर क्षेत्र के लिए सलाहकार अति महत्वपूर्ण हैं। एक सलाहकार कंपनियों और फर्मों को उनके विकास और विकास की प्रगति में पर्यवेक्षण या सहायता करता है। कानून, लेखा, स्वास्थ्य सेवा, आईटी, मानव संसाधन, फाइनेंस, मार्केटिंग, सोशल मीडिया में डिग्री वाला कोई व्यक्ति अपनी सलाहकार सेवाएं या परामर्श कंपनी शुरू कर सकता है और बड़ी और उभरती कंपनियों के साथ गठजोड़ कर अच्छा पैसा कमा सकता है।

40. एम्ब्रायडरी और टेलरिंग

बजट की आवश्यकता: 50,000 रुपए

एक स्टार्टअप व्यवसाय के रूप में एम्ब्रायडरी और टेलरिंग कई दशकों से प्रचलित है। प्रमुख महानगरों में सिलाई व्यवसाय की अत्यधिक मांग है।

41. प्लेसमेंट सर्विसेस

बजट की आवश्यकता: 1 लाख रुपए से 3 लाख रुपए

कम लागत वाले प्लेसमेंट व्यवसाय जिन्होंने प्रतिष्ठित संगठनों के साथ करार किया है और उनके साथ अच्छे कर्मचारियों को रखा है, सभी के लिए एक जीत की स्थिति है।

42. ब्यूटी एंड हेयर स्पा/सैलून

बजट की आवश्यकता: 2 लाख रुपए से 3 लाख रुपए

एक शुरुआत के लिए एक सैलून खोलना एक ग्रेट बिजनेस आइडिया है। लोग अपनी उपस्थिति के बारे में लगातार जागरूक रहते हैं, और वे हमेशा प्रस्तुत करने योग्य और अच्छी तरह से तैयार दिखना चाहेंगे। इसलिए, वे महंगी सैलून सेवाओं पर डॉलर के बिल खर्च करने को हमेशा तैयार रहेंगे।

43. बुटीक

बजट की आवश्यकता: 1.5 लाख रुपए से 2 लाख रुपए

यदि कपड़े और फैशन आपको आकर्षित करता है और कपड़े और अन्य कपड़ों की सिलाई या डिजाइन करने में आपकी गहरी रुचि है, तो आप एक बुटीक शुरू कर सकते हैं। आप इसे घर से मैनेज करते हैं या कोई जगह किराए पर लेते हैं।

44. रियल एस्टेट एजेंट

बजट की आवश्यकता: शून्य

एक अच्छा विक्रेता, जिसके पास बड़ी ठोस शक्ति है, एक महान रियल एस्टेट एजेंट बन जाएगा। इस पेशे के लिए बजट की लागत बहुत कम होगी क्योंकि आपको केवल पेशेवर दिखने वाले कार्यालय स्थान की आवश्यकता होगी। हालाँकि, आपको बाज़ार में उपलब्ध संपत्ति के प्रकार, उसके लिए डयॉक्‍यूमेंटेशन आवश्यकताओं के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए, और अपने ग्राहकों के साथ एक प्रभावशाली संबंध बनाने की आवश्यकता होगी।

45. कैटरिंग

बजट की आवश्यकता: 10,000 रुपए

यह आजकल प्रचलित केंद्रीय व्यावसायिक विचारों में से एक है। एक खानपान व्यवसाय के लिए एकमात्र पूंजी बजट कुर्सियों, मेजों और टेंटों की खरीद के अलावा श्रम, कच्चे माल को किराए पर लेना होगा।

[यह भी पढ़े: Catering Ka Business Kaise Kare? जिसमें होगी लाखों की कमाई]

निष्कर्ष

यह कम बजट वाले भारत में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों की पूरी सूची थी। हमें उम्मीद है कि उपरोक्त सूची आपको एक सूचित निर्णय लेने में मदद करेगी। हम निश्चित रूप से इस सूची को अपडेट करेंगे क्योंकि हमें अधिक उद्योग जानकारी मिलती है।

कम बजट वाले बिजनेस आइडिया पर अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Low Budget Business Ideas in Hindi

भारत में कम बजट वाले व्यवसाय क्या है?

भारत में छोटे पैमाने के व्यवसायों को कम बजट पूंजी की आवश्यकता होती है और वे श्रम प्रधान होते हैं। उदाहरण के लिए ऐसे लघु उद्योग या तो सर्विस प्रोवाइडर या मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज हो सकते हैं। भारत में लघु उद्योगों में छोटे उद्यम शामिल हैं जो छोटे उपकरणों और कुछ यांत्रिकी और श्रमिकों के साथ माल का उत्पादन करते हैं या सेवाएं प्रदान करते हैं।

भारत में कौन सा व्यवसाय कम बजट के साथ सबसे अधिक लाभदायक है?

भारत में कम बजट वाले कुछ सबसे अधिक लाभदायक बिजनेस आइडियाज हैं:
राइटिंग सर्विसेस
गार्डनिंग सर्विसेस
वेबसाइट डिजाइनिंग और डेवलपमेंट सर्विस
ड्राइविंग सर्विसेस
मार्केटिंग सर्विसेस
ट्यूशन या कोचिंग सर्विसेस
ब्लॉगिंग
यूट्यूबिंग
फुड/कैटरींग सर्विसेस
फिटनेस सेंटर
बूटिक
फोटो/वीडियो सर्विसेस
मेकअप सर्विसेस

सबसे अच्छे कम बजट वाले बिजनेस आइडिया में कौन सी चीजे शमिल हैं?

कुछ बेहतरीन दीर्घकालिक कम बजट वाले बिजनेस आइडिया में शामिल होंगे:
फुलप्रूफ मार्केटिंग प्लान बनाना
बिल्डिंग नेटवर्क
बिक्री बढ़ाना
प्रतिस्पर्धियों से सतर्क रहना
ब्रांड पहचान बढ़ाना
विश्वसनीयता बढ़ाना
सोशल मीडिया फालोअर्स बढ़ाना
अन्य शहरों में विस्तार करना और देश की सीमाओं के बाहर नए अवसरों की खोज करना
नए उत्पादों और सेवाओं को लॉन्च करना

कुछ आसान और सबसे लाभदायक घर-आधारित कम बजट वाले बिजनेस आइडिया कौन से हैं?

यहां कुछ आजमाए हुए और परखे हुए लाभदायक कम बजट वाले बिजनेस आइडिया दिए गए हैं जो काम करेंगे:
सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
वेबसाइट डिजाइनिंग और डेवपलमेंट
ग्राफिक्स डिजाइनिंग
ईकॉमर्स स्टार्टअप
हस्तशिल्प
ब्लॉगिंग
कुकिंग
चॉकलेट बनाना
बेकिंग
म्‍यूजिक
गार्डनिंग
यूटयूबर

भारत में महिलाओं के लिए कुछ प्रभावी घर-आधारित कम बजट वाले बिजनेस आइडिया कौन से हैं?

यदि आप एक माँ हैं, और अधिकांश समय आप घर पर रहती हैं, तो आप अकेली नहीं हैं, भारतीय माँओं का एक बड़ा हिस्सा गृहिणी हैं। हालाँकि, एक गृहिणी होना निश्चित रूप से कई माताओं के लिए कभी-कभी उबाऊ हो सकता है। तो, यहां भारत में माताओं के लिए कुछ प्रभावी घर-आधारित कम बजट वाले बिजनेस आइडिया दिए गए हैं जिन्हें आप अपना हाथ आजमा सकते हैं:
फ्रीलान्स राइटिंग
हाथ से बने उत्पाद तैयार करना
गार्डनिंग
वर्चुअल असिस्टेंट
ऑनलाइन मार्केटिंग
ब्लॉगिंग
खाना बनाना
कुकिंग
भोजन पहुचना
ईवेंट प्‍लानर

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें?

जॉब के साथ बिजनेस कैसे करें? 35 साइड बिजनेस आइडियाज

समय देने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment

error: Content is protected !!