Aadhar Card Ke Fayde क्‍या हैं? 2024 में होगा यह फायदा

Aadhar Card Ke Fayde – आधार कार्ड के फायदे

आधार कार्ड एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारत के प्रत्येक नागरिक को जारी की जाती है। यह एक बायोमेट्रिक प्रणाली है जो सरकार द्वारा बनाए गए डेटाबेस में सभी व्यक्तिगत विवरणों को संग्रहीत करती है। यह भारत में रहने वाले प्रत्येक नागरिक को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करता है जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने में किया जाता है। इसका उपयोग सभी सरकारी कार्यक्रमों या सेवाओं के लिए भी किया जा सकता है।

भारत सरकार को प्रत्येक भारतीय की विशिष्ट पहचान संख्या आधार के कार्यान्वयन और जारी करने में अपार सफलता मिली है। लगभग 90% भारतीयों के पास यूआईडी है जिसका सरल अर्थ यह है कि वर्तमान में भारत की सरकार और भारत की कुल आबादी के पास यूआईडी है। सरकार और विभिन्न व्यवसायों ने अब नवीन और दिलचस्प तरीकों से आधार कार्ड का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

Aadhar Card Ke Fayde – आधार कार्ड के फायदे

Aadhar Card Ke Fayde

आधार कार्ड के फायदे:

  • यूनिवर्सल एड्रेस प्रूफ: देश में विभिन्न स्थानों पर रहने के लिए एड्रेस प्रूफ की आवश्यकता होती है। अगर आप घर से दूर रह रहे हैं, तो एड्रेस प्रूफ देना आपके लिए बहुत बड़ा काम होगा। आप अपने आधार कार्ड को एड्रेस प्रूफ के तौर पर कई तरह के कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बैंक खाता खोलें, म्यूचुअल फंड में निवेश करें या बीमा पॉलिसी खरीदें: यदि आपके पास आधार कार्ड है तो केवाईसी अनुपालन की कोई आवश्यकता नहीं है। अब आप आधार कार्ड की सहायता से एक बैंक खाता खोल सकते हैं, म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं और साथ ही आसानी से बीमा पॉलिसी भी खरीद सकते हैं।
  • आयकर रिटर्न सत्यापन पावती पोस्ट करने की आवश्यकता नहीं: आधार कार्ड टैक्स रिटर्न की पूरी प्रक्रिया को पेपरलेस बनाता है। अब आप आधार ओटीपी का उपयोग करके अपने आयकर रिटर्न को सत्यापित कर सकते हैं और अपने वाल्ट में लॉग इन कर सकते हैं और अपने आधार नंबर का उपयोग करके पिछले रिटर्न की समीक्षा कर सकते हैं।
  • लोन आवेदन के लिए: आधार कार्ड पर लोन: आधार कार्ड से लोन प्राप्त करना एक सरल और सुविधाजनक प्रक्रिया है। आधार कार्ड एक मान्य दस्तावेज है जो पहचान और पते का प्रमाण प्रदान करता है। इसलिए, आधार कार्ड पर लोन प्राप्त करने के लिए, आवेदक को केवल अपने आधार कार्ड की एक प्रति जमा करनी होती  है।
  • आसान ईपीएफ विथड्रॉवल: अब आप अपने आधार कार्ड को ईपीएफ अकाउंट नंबर से लिंक कर सकते हैं। इसके जरिए आप अपनी जमा धनराशि की निकासी के लिए सीधे ईपीएफओ से संपर्क कर सकते हैं।
  • सीधे सरकारी लाभ प्राप्त करें: आधार कार्ड की मदद से अब आप सभी सरकारी लाभ सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं। चाहें गैस सब्सिडी हो या पेंशन लाभ, आधार कार्ड प्रक्रिया बहुत ही आसान है और त्वरित प्राप्ति में सक्षम बनाती है।
  • डिजिटल लॉकर का लाभ: सरकार ने व्यक्तियों के लिए अपने पर्सनल डॉक्‍यूमेंटस् को स्‍टोर करने के लिए एक डिजी-लॉकर सिस्‍टम शुरू की है। इस प्रक्रिया के अनुसार एक व्यक्ति को अपने आधार को लिंक करने और फिर डॉक्‍यूमेंटस् को सरकार के सुरक्षित सर्वर पर स्टोर करने की आवश्यकता होती है।
  • वोटर कार्ड लिंकेज: फर्जी वोटिंग को खत्म करने के लिए आधार कार्ड नंबर को वोटर आईडी से जोड़ा जाता है। इससे कई वोटर आईडी धारकों के लिए एक से अधिक वोटर आईडी का उपयोग करना असंभव हो जाएगा।
  • डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र: डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र या पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र, पेंशनभोगी को अपनी पेंशन प्राप्त करने के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। पेंशनभोगी आधार कार्ड द्वारा बिना घर छोड़े अपनी पेंशन प्राप्त करना जारी रख सकते हैं।

ऐसा माना जाता है कि अगले कुछ वर्षों में आधार कार्ड को प्रमुखता मिलती रहेगी। इसके अतिरिक्त सरकार इस प्रणाली को कई अन्य प्रणालियों से जोड़ने और इसके महत्व को और बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

Categories क्या आप जानते हैं?

समय देने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो!

शेयर करें:


Leave a Comment

error: Content is protected !!