Dimag Se Paise Kaise Kamaye? 6 ब्रेन ट्रेनिंग मेथडस् और 7 तरीके

Dimag Se Paise Kaise Kamaye – दिमाग से पैसे कैसे कमाए

💰क्या आप अपने दिमाग 💭 का उपयोग करके पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं? आगे कोई तलाश नहीं करें! सही ब्रेन ट्रेनिंग मेथडस् और थोड़ी रचनात्मकता के साथ, आप अपने आइडियाज को कैश में बदल सकते हैं।

इस गाइड में, हम छह ब्रेन ट्रेनिंग मेथडस् का पता लगाएंगे जो न केवल आपकी संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाती हैं बल्कि आपके 💡आइडियाज की शक्ति का लाभ उठाकर पैसा कमाने का मार्ग भी प्रशस्त करती हैं। आपकी याददाश्त को तेज़ करने से लेकर समस्या-समाधान कौशल को निखारने तक, हमने सभी को कवर किया है।

लेकिन इतना ही नहीं – हम सात व्यावहारिक तरीकों पर प्रकाश डालेंगे जिनसे आप अपनी 💭 मानसिक शक्ति को कुल, हार्ड-कैश में बदल सकते हैं।

चाहे आप एक छात्र हों, घर पर रहने वाले माता-पिता हों, या बस अतिरिक्त काम की तलाश में हों, ये 💡 टिप्‍स आपके दिमाग और समय का अधिकतम उपयोग करने में आपकी मदद कर सकती हैं ताकी आप अपने दिमाग से पैसे कमा सके। तो चलो शुरू हो जाओ! 💸

इस लेख की रूपरेखा:

Dimag Se Paise Kaise Kamaye? दिमाग से पैसे कैसे कमाए?

Dimag Se Paise Kaise Kamaye - दिमाग से पैसे कैसे कमाए

वॉरेन बफेट ने एक बार कहा था कि आप जो सबसे अच्छा निवेश कर सकते हैं वह वह है जो आपको बेहतर बनाए। आप इसे कई तरीकों से ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सीख सकते हैं कि विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा को कैसे बढ़ाया जाए। हालाँकि, क्या होगा यदि आप इससे भी आगे जा सकें? सही मानसिकता के साथ, आप अपने मस्तिष्क को यह सीखने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं कि दिमाग से पैसे कैसे कमाए?

दिमाग से पैसा कैसे कमाएँ: 6 ब्रेन ट्रेनिंग मेथडस्

अपनी मानसिक शक्ति को अनलॉक करके, आप अपने दिमाग को सफलता के जनक में बदल सकते हैं। यहां आपको अपने दिमाग से पैसा कमाने के बारे में जानने की आवश्यकता है!

दिमाग से पैसे कमाने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने का क्या मतलब है?

अधिक पैसा कमाने का तरीका जानने के लिए, आपको यह समझना होगा कि आपको अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता क्यों है। आप देखिए, मन मनुष्य के पास मौजूद सबसे शक्तिशाली संपत्तियों में से एक है। यह हमारे द्वारा अब तक बनाए गए किसी भी सुपर कंप्यूटर की तुलना में कुछ ही सेकंड में उत्तर और विचार दे सकता है। साथ ही, जहां एक कंप्यूटर को काम करने के लिए हजारों वोल्ट की आवश्यकता होती है, वहीं हमें काम करने के लिए केवल अच्छे पोषण और हवा की आवश्यकता होती है।

तो, अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने का क्या मतलब है? सीधे शब्दों में कहें तो, यह आपके दिमाग को सबसे प्रभावी मशीन बनने के लिए सही कौशल और उपाय सिखाने के बारे में है। किसी भी अच्छे इंजन की तरह, आपके मस्तिष्क को भी सर्वोत्तम रूप से काम करने के लिए सही उपकरण और देखभाल की आवश्यकता होती है। कल्पना करें कि क्या आप हर दिन अपने द्वारा निर्धारित सभी कार्यों को पूरा कर सकते हैं।

आइए इस अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए एक स्व-सहायता पुस्तक लिखने का उदाहरण लें। हालाँकि यह पहली बार में भारी लग सकता है, लेकिन इसे चरणों में विभाजित करके इसे अधिक प्रबंधनीय बनाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप पुस्तक के उद्देश्य और कंटेंट पर विचार-मंथन करके शुरुआत करते हैं। फिर, आप अध्यायों की रूपरेखा तैयार करें और प्रत्येक भाग के महत्व का विवरण दें। उसके बाद आप रोजाना कुछ मुट्ठी भर पेज लिखना शुरू करें। सही समर्पण और अनुशासन के साथ, आप इस पुस्तक को एक महीने के भीतर पूरा कर सकते हैं। यदि आप उस अनुशासन को यह सीखने में बदल सकते हैं कि दिमाग से पैसा कैसे कमाया जाए, तो आप सफलता की राह पर होंगे!

मैं अधिक पैसा कमाने के लिए अपने मस्तिष्क को कैसे प्रशिक्षित कर सकता हूँ?

यदि आपके मस्तिष्क का प्रशिक्षण आपको सिखा सकता है कि दिमाग से पैसा कैसे कमाया जाए, तो आपको क्या करने की आवश्यकता है? एक स्व-निर्मित करोड़पति के रूप में, मैं आपको बता सकता हूं कि यह कोई आसान रास्ता नहीं है। मस्तिष्क जिद्दी हो सकता है; यदि इसे अकेला छोड़ दिया जाए, तो यह आपके वित्तीय और व्यक्तिगत लक्ष्यों को पटरी से उतार सकता है। शुक्र है, वर्षों के प्रशिक्षण और अवलोकन ने मुझे कुछ तरकीबें सिखाईं जिनका उपयोग आप अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने के लिए कर सकते हैं। यहां छह तरीके दिए गए हैं जिनसे आप खुद को बेहतर बना सकते हैं और सीख सकते हैं कि दिमाग से पैसा कैसे कमाया जाए?

1. अपने फ़ोन के बिना रहना सीखें

इसका क्या मतलब है:

Zippia के एक अध्ययन से पता चला है कि 66% भारतीय कर्मचारी नौकरी के दौरान अपने फोन का उपयोग करते हैं। इससे यह भी पता चला कि औसत कर्मचारी प्रति सप्ताह लगभग आठ घंटे फ़ोन पर, गैर-कार्य-संबंधी काम करते हुए बिताता है।

दूसरे शब्दों में, आप काम की तुलना में अपने फ़ोन पर बहुत अधिक समय बिता सकते हैं। वे सभी मैसेज और सोशल मीडिया अपडेट आपका मन काम से हटा सकते हैं।

इससे भी बुरी बात यह है कि आपको मानसिक रूप से अपने मूल कार्य पर फिर से ध्यान केंद्रित करने में थोड़ा समय लग सकता है। इन सबका समाधान? कुछ घंटों के लिए ही सही, अपने फोन का प्लग हटाकर अपने दिमाग को डिटॉक्स करें। ऐसा करने से आपका मस्तिष्क अनुकूलित हो जाएगा और आप तेजी से अधिक पैसा कैसे कमा सकते हैं, यह आपको पता चल जाएगा!

यह क्यों मदद कर सकता है:

यह सोचना पागलपन है कि सदी की शुरुआत में फ़ोन उतने महत्वपूर्ण नहीं लगते थे जितने अब लगते हैं। आप सभी प्रकार के लोगों से मिलेंगे जो अपने फ़ोन के बिना नहीं रह सकते। हालाँकि, वह जीवनशैली उतनी महान नहीं है जितनी कल्पना की गई थी।

शोध से पता चला है कि स्मार्टफोन लोगों के लिए काम पर फोकस करना कठिन बना देता है। इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नीली रोशनी उत्सर्जित करते हैं जो आपके मस्तिष्क को यह सोचने पर मजबूर कर देते हैं कि यह दिन का समय है। इससे सोना कठिन हो जाता है, विशेषकर रात में। उचित नींद के बिना, दिमाग से पैसा कमाने का तरीका सीखना एक दिवास्वप्न जैसा प्रतीत होगा।

इसीलिए थोड़े समय के लिए प्लग को अनप्लग करना आपके दिमाग के लिए चमत्कार कर सकता है। अपने फ़ोन को अनप्लग करके और उसे कुछ समय के लिए दूर छिपाकर, आपको ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाएगा। आपका दिमाग लगातार कार्यों के बीच नहीं उछलेगा, जिससे आपके ध्यान की अवधि में काफी सुधार होता है।

जितना अधिक आप किसी एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे, उस कार्य को करना उतना ही आसान हो जाएगा। साथ ही, सोने से एक घंटे पहले अपने उपकरण बंद करके, आप अपने मस्तिष्क को आराम करने और सोने के लिए पर्याप्त समय देते हैं। बेहतर आराम के साथ, आप अपने दिमाग को पुनर्गठित कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि प्रभावी ढंग से अधिक पैसा कैसे कमाया जाए।

आप कैसे शुरू कर सकते हैं:

आरंभ करने के लिए, अपने दिन में डिवाइस-मुक्त रहने के लिए एक समय निर्धारित करें। आपके फ़ोन के बिना एक घंटा भी आपकी जान नहीं ले सकता। इसे आसान बनाने के लिए, सोने से कम से कम एक घंटा पहले अपना फ़ोन बंद कर दें या साइलेंट मोड पर सेट कर दें। इसे दैनिक आदत बनाने से आपका मस्तिष्क थोड़े समय के लिए फोन के बिना रहने का आदी हो जाता है। हालाँकि यह असंभव लग सकता है, यह केवल धैर्य की बात है।

ऑफ़लाइन कुछ करने के लिए स्वयं को समय दें। उदाहरण के लिए, आप ध्यान कर सकते हैं या घूम सकते हैं या कोई किताब पढ़ सकते हैं। आप यह नहीं चाहते कि आपका फ़ोन हर पल आपके साथ रहे। एक बार जब आप यह समझ जाएंगे, तो आप समझ जाएंगे कि सुरक्षित रूप से दिमाग से पैसा कैसे कमाया जाए!

2. बोरियत को स्वीकार करके अपने मस्तिष्क को अत्यधिक उत्तेजित करने से बचें

इसका क्या मतलब है:

क्रिस बेली की TED टॉक के अनुसार, जिसे आप यहां पा सकते हैं, हमारा मस्तिष्क निरंतर उत्तेजना और नवीनता की लालसा का आदी हो गया है। इससे थोड़े समय के लिए भी ध्यान केंद्रित करना कठिन हो जाता है।

चूँकि मस्तिष्क अत्यधिक उत्तेजित होता है, इसलिए किसी एक कार्य या उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है। यह समझने के लिए कि दिमाग से पैसा कैसे कमाया जाए, आपको अपने दिमाग को सही स्थिति में लाना होगा। लेकिन यह कैसे किया जा सकता है?

आश्चर्यजनक रूप से, बोरियत को अपनाना ही कुंजी हो सकता है! सरल और उत्तेजक कार्यों में संलग्न होने से, हमारे दिमाग को आराम करने और रिचार्ज करने का अवसर मिलता है। इससे हमारी मानसिक क्षमता अधिक प्रभावी ढंग से काम करने की खुल जाती है। यदि आप अपने दिमाग को एक नई शुरुआत देते हैं, तो यह सीखना आसान हो जाएगा कि अधिक पैसा कैसे कमाया जाए।

यह क्यों मदद कर सकता है:

आम धारणा के विपरीत, बोरियत इतनी बुरी नहीं है। जर्नल एकेडमी ऑफ मैनेजमेंट डिस्कवरीज ने एक परीक्षण आयोजित किया जहां एक समूह को रंग के आधार पर फलियों के एक कटोरे को छांटने का काम सौंपा गया। एक बार जब यह उबाऊ कार्य पूरा हो गया, तो उन्हें देरी के लिए बहाने बनाने के लिए कहा गया। एक अन्य समूह, जो कलाकारों से भरा हुआ था, को वही कार्य दिया गया लेकिन उन्हें वह काम उबाऊ नहीं लगा। आश्चर्यजनक रूप से, परिणामों से पता चला कि ऊबे हुए समूह के पास अधिक आइडियाज थे और वे कलाकारों की तुलना में अधिक रचनात्मक थे!

दूसरे शब्दों में, बोरियत महान चीज़ों को जन्म दे सकती है। उपरोक्त अध्ययन से पता चलता है कि बोरियत लोगों में रचनात्मकता जगा सकती है। इससे उन्हें कार्यों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने में भी मदद मिलती है।

इसके अलावा, वरिष्ठ मनोवैज्ञानिक डॉ. सैंडी मान ने सुझाव दिया कि बोरियत आपके दिमाग को आराम देने का एक शानदार तरीका है। कुछ समय के लिए ऊब महसूस करके, विशेष रूप से जब अत्यधिक उत्तेजित हो, तो आप अपने दिमाग और कमरे को आराम करने और आराम करने की अनुमति देते हैं। सही मात्रा में आराम के साथ, आप अपनी मानसिक ऊर्जा को किसी उत्पादक चीज़ पर केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि अधिक पैसा कैसे कमाया जाए, इसकी खोज करना!

आप कैसे शुरू कर सकते हैं:

हालाँकि नींद आराम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन अत्यधिक उत्तेजना के लिए यह हमेशा उपयुक्त विकल्प नहीं होता है। डॉ. मान के अनुसार, मन को आराम देने का एक तरीका कुछ ऐसा करना है जिसमें कम प्रयास या विचार की आवश्यकता हो। यह फ़ोन या टीवी स्क्रीन जैसी विकर्षणों से बचने में भी मदद करता है।

दिमाग से अधिक पैसा कमाने का तरीका सीखने के साथ-साथ बोरियत दूर करने का एक तरीका काम करना है। बर्तन धोने या बागवानी करने जैसे कामों में दिमाग की बहुत अधिक शक्ति खर्च नहीं होती। हालाँकि, उन्हें करने से, आप बहुत सारे कार्य कवर कर लेते हैं जिन्हें पूरा करने की आवश्यकता होती है। आप दोनों अपना ख्याल रखें और अपने मस्तिष्क को सांस लेने के लिए जगह दें। आप कुछ स्वास्थ्यप्रद कार्य भी कर सकते हैं, जैसे पार्क में घूमना।

3. अपने समय और फोकस के लिए सीमाएँ निर्धारित करें

इसका क्या मतलब है:

अपने दिमाग को आराम देना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उसकी शक्तियों को अधिकतम करना। किसी भी अच्छे कार इंजन की तरह, आप इसे बहुत ज़ोर से नहीं दबा सकते, नहीं तो यह ज़्यादा गरम हो जाएगा। समस्या यह है कि कई लोगों को इसे बंद करना कठिन लगता है। कुछ लोगों को घर पर अपने समय का आनंद लेना कठिन लगता है। अन्य लोग शायद आराम भी नहीं करना चाहेंगे क्योंकि उन्हें समय बर्बाद होने का डर है।

दिमाग से पैसा कैसे कमाया जाए यह समझने के लिए आपको समय की कीमत भी समझनी होगी। आम धारणा के विपरीत, सबसे सफल लोग अपना दिन अथक परिश्रम में नहीं बिताते हैं। उदाहरण के लिए, गैरी वी अपने सप्ताहांत को अपने परिवार के लिए अलग रखता है। हालाँकि वह कार्यदिवस के दौरान यथासंभव कड़ी मेहनत करता है, लेकिन समय आने पर वह आराम करना और अपने प्रियजनों के साथ रहना सुनिश्चित करता है। गैरी की किताब से एक पेज लें और काम और आराम के बीच सही सीमाएँ निर्धारित करना सीखें। अन्यथा, यदि आप जानते हैं कि दिमाग से पैसा कैसे कमाया जाए तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि आपको इसका आनंद नहीं मिलेगा!

यह क्यों मदद कर सकता है:

यदि आप इसका ग्राफ बनाएं कि आपका दिमाग कैसे काम करता है, तो यह चोटियों और घाटियों की एक श्रृंखला जैसा दिखेगा। आदर्श रूप से, एकाग्र प्रयास और ध्यान की अवधि होनी चाहिए। हालाँकि, उसके बाद, आपको अपने दिमाग को पुनर्निर्माण का मौका देना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप केवल अपने दिमाग को टूटने की स्थिति में धकेल देते हैं। कल्पना कीजिए कि जब आप अभी भी काम को लेकर घबरा रहे हों तो दिमाग से पैसा कमाने का तरीका सीखने की कोशिश कर रहे हों!

सही समय पर अपने दिमाग को शांत रखने के लिए, आपको अपने कार्य-जीवन संतुलन में सीमाओं की आवश्यकता है। याद रखें कि उत्पादक होने के लिए आपको कार्यालय में रहना जरूरी नहीं है। उदाहरण के लिए, बिल गेट्स अधिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए अपनी कुटिया में जाने और किताबें पढ़ने के लिए समय निकालते हैं। हालाँकि यह उत्पादक है, लेकिन इसमें नंबर्स या डेटा शामिल होना ज़रूरी नहीं है। आप अपने खाली समय का उपयोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, अपना ध्यान बढ़ाने और सलाहकारों और विशेषज्ञों के साथ संबंध बनाने के लिए कर सकते हैं। इस तरह, आप आनंद लेते हुए अधिक पैसा कमाने का तरीका जान सकते हैं!

आप कैसे शुरू कर सकते हैं:

सीमाएँ निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका समय-अवरोधन है। अपने दैनिक प्रोग्राम को देखें और कुछ समय के लिए अलग से समय निर्धारित करें, चाहे वह एक घंटा हो या अधिक, कुछ ऐसा करने के लिए जो आपको चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने कार्य को विशिष्ट घंटों में विभाजित कर सकते हैं ताकि आप अपनी कार्य सूची को कवर कर सकें। सुनिश्चित करें कि आप शेड्यूल का पालन करें और यदि आप इसे समय पर पूरा नहीं करते हैं तो अपने आप को निराश न करें। टाइम-ब्लॉकिंग में महारत हासिल करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह आपके लिए आवश्यक सीमाएँ निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है।

4. प्रत्येक दिन के लिए एक लक्ष्य बनाएं

इसका क्या मतलब है:

यह सुनने में भले ही अटपटा लगे, लेकिन हर दिन एक अवसर है। आपके पास प्रत्येक दिन 24 घंटे हैं जो आपके नियंत्रण में हैं। हालाँकि, कई बार ऐसा भी हो सकता है जब आप खोया हुआ या दिशाहीन महसूस करें। तो आपको क्या करना चाहिए?

अपनी दुविधा को ठीक करने का एक तरीका यह है कि प्रत्येक दिन एक लक्ष्य निर्धारित करें। एक योजना या उद्देश्य निर्धारित करने की आदत बनाएं जो आपको करना है। इसके लिए कोई भव्य योजना या कोई अद्भुत इशारा होना जरूरी नहीं है। यदि यह कुछ ऐसा है जो मायने रखता है, तो एक लक्ष्य निर्धारित करें जो आपको इसे पूरा करने के लिए प्रेरित करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि अधिक पैसा कैसे कमाया जाए, तो सरल शुरुआत करें। सप्ताह के प्रत्येक दिन एक डॉलर बचाने का प्रयास करें। फिर अगले सप्ताह तक इसे दोगुना कर दो डॉलर प्रति सप्ताह कर दें। देर-सबेर, आप पाएंगे कि आप बड़ी मात्रा में नकदी बचा रहे हैं। आप जितने अधिक सुसंगत होंगे, आपकी आदत उतनी ही मजबूत होगी!

यह क्यों मदद कर सकता है:

लक्ष्य अपने आप में लोगों के जीवन की प्रेरक शक्ति हैं। हर किसी के मन में एक लक्ष्य होता है, चाहे वह कितना भी अजीब या अजीब क्यों न लगे। उदाहरण के लिए, मैं अपनी माँ से प्रेरित था, जिन्होंने हमें प्रोजेक्‍ट से घर दिलाने के लिए बहुत मेहनत की। उस दिन मुझे जो ख़ुशी महसूस हुई उसने मुझे कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जो दूसरों को भी वही एहसास दे सके। लो और देखो, अंततः मैंने रियल एस्टेट को अपना करियर बना लिया। मैंने उन अनुभवों का उपयोग यह समझने के लिए भी किया कि अधिक पैसा कैसे कमाया जाए और दूसरों को भी ऐसा करने में मदद की जाए!

उसी तरह, आप अपने जीवन में एक लक्ष्य के साथ प्रेरणा पा सकते हैं। जब दिमाग से अधिक पैसा कमाने की बात आती है, तो सही लक्ष्य आपको अधिक उत्पादक और अनुशासित जीवन की ओर ले जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने खर्चों में 200 रुपए की कटौती करने का लक्ष्य बना सकते हैं। यह छोटा लग सकता है, लेकिन यह केवल शुरुआत में है। पर्याप्त धैर्य के साथ, आप 1000 रुपए से अधिक बचाने के लिए पर्याप्त दैनिक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। हालाँकि, यह सब पहले दिन से शुरू होता है। यदि आप सीखना चाहते हैं कि अधिक पैसा कैसे कमाया जाए, तो छोटे बदलावों से शुरुआत करें!

आप कैसे शुरू कर सकते हैं:

दैनिक लक्ष्यों के माध्यम से अधिक पैसा कमाने का तरीका सीखने का अर्थ है योजना बनाना। आपको पता होना चाहिए कि आपके जीवन में किस प्रकार के धन लक्ष्य हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप सेवानिवृत्ति योजना बनाना चाहते हैं? आपातकालीन निधि के बारे में क्या ख्याल है? या एक निवेश पोर्टफोलियो?

एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि बड़ा लक्ष्य क्या है, तभी आप उसे तोड़ना शुरू करते हैं। लक्ष्य बनाने की कुंजी उन्हें स्मार्ट बनाना है। इसका मतलब है कि एक लक्ष्य विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्य, यथार्थवादी और समय पर होना चाहिए। आपको हर दिन कुछ ऐसा करना है जिससे आपके कदम मंजिल की ओर बढ़ें। छोटे परिवर्तन मायने रखते हैं और वे समय के साथ और अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं!

5. पैसे को एक टूल समझें, उपहार नहीं

इसका क्या मतलब है:

क्या आप सोचते हैं कि पैसा सभी बुराइयों की जड़ है? कुछ मायनों में, यह एक बुरी बात हो सकती है। हालाँकि, मैं पैसे को एक टूल के रूप में देखता हूँ जिसका उपयोग हम जीवन को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। याद रखें, मैं लाखों रुपयों के साथ बड़ा नहीं हुआ। मैं प्रोजेक्‍ट में बड़ा हुआ, एक माँ के साथ जो मुझे और मेरे भाई को खिलाने के लिए हर हफ्ते तीन काम करती थी। मैंने उसे इतनी मेहनत से काम करते देखा कि उसने कभी एक दिन की भी छुट्टी नहीं ली। जब अंततः उसके पास पर्याप्त धन हो गया, तो उसने हमें वह घर दिलाया और हमें बेहतर जीवन का आनंद लेने में मदद की।

तो इसका मतलब क्या है? मेरे लिए, वह पैसे की ताकत के बारे में एक सबक था। यह अधिक पाने या अमीर बनने के बारे में नहीं है। यह आपके जीवन को सार्थक बनाने के लिए पैसे का उपयोग करने के बारे में है। उदाहरण के लिए, मैं दूसरों को सशक्त बनाने के साधन के रूप में पैसा कमाने का तरीका ढूंढने में मदद करना चाहता हूं। यह सिर्फ यह जानने के बारे में नहीं है कि अधिक पैसा कैसे कमाया जाए; यह इसे आपकी योजनाओं के लिए एक संपत्ति बनाने के बारे में है।

यह क्यों मदद कर सकता है:

कुछ लोग अधिक पैसा पाने के लिए इतने बेताब होते हैं कि उन्हें लगता है कि यही एकमात्र चीज़ है जो मायने रखती है। उनके लिए, यह इस बारे में नहीं है कि आप नकदी के साथ क्या कर सकते हैं, बल्कि यह आपके व्यक्ति पर कितना है। यह सम्मान के बैज की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। इसके बजाय, इसे इस तरह से सोचें: पैसा आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकता है?

मेरी राय में, पैसा अवसरों को साकार करने की कुंजी है। जब आप जानते हैं कि अधिक पैसा कैसे कमाया जाए, तो आप नई शुरुआत और बदलाव के दरवाजे खोल सकते हैं। और यह भी मायने नहीं रखता कि आपके पास किस प्रकार की नौकरी है। मैं ऐसे करोड़पतियों को जानता हूं जिन्होंने बस ड्राइवर और खलासी के रूप में अपना भाग्य बनाया। वे जो चाहते थे उस पर पैसा खर्च करने के लिए अपने पैसे का उपयोग नहीं करते थे; उन्होंने इसे अपने और अपने परिवार के लिए जीवन बनाने के लिए एक कदम के रूप में उपयोग किया।

आप कैसे शुरू कर सकते हैं:

सबसे पहले, आपको यह याद रखना होगा कि हर अच्छी चीज़ खरीदी नहीं जा सकती। कुछ सबसे प्रभावी या उपयोगी चीज़ें निःशुल्क प्राप्त की जा सकती हैं! उदाहरण के लिए, ज्ञान के लिए डिप्लोमा या मास्टर डिग्री होना जरूरी नहीं है। ऐसे स्मार्ट और बुद्धिमान लोग हैं जिन्होंने कक्षा की तुलना में लाइब्रेरी में अधिक समय बिताया।

दिमाग से अधिक पैसे कमाने के तरीके के बारे में किताबें पढ़ने में बिताया गया एक दिन चार साल की अर्थशास्त्र की डिग्री से अधिक लाभदायक हो सकता है!

इसके बाद, यह लिखने के लिए कुछ समय लें कि आप अपने पैसे के साथ क्या करने की योजना बना रहे हैं। सेवोलॉजी ने एक बार बताया था कि 70% से अधिक भारतीयों के पास कोई लिखित फाइनेंशियल प्‍लान नहीं है। हालाँकि, उन्होंने यह भी बताया कि निर्धारित वित्तीय लक्ष्य वाले 83% लोग एक वर्ष के बाद अपने पैसे के बारे में बेहतर महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने अपने वित्त के लिए एक उद्देश्य निर्धारित करने में समय लगाया। इसलिए, इससे पहले कि आप अधिक पैसा कमाने के बारे में काम करना शुरू करें, पहले यह देखें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। दूसरे शब्दों में, अपनी योजनाओं को एक लक्ष्य दें।

अंत में, हमेशा याद रखें कि आप नियंत्रण में हैं। पैसा एक शक्तिशाली टूल हो सकता है, लेकिन यह हथौड़े जितना ही उपयोगी है। यह विशेष लग सकता है, लेकिन आपके आदेश के बिना यह बेकार है। इसलिए, यह कभी न मानें कि आपका पैसा आपका मालिक है। इसके बजाय, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में पैसे को अपना सहयोगी बनाएं।

आप जो चाहते हैं उसे कमाने के बजाय जितना अधिक आप वह करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो आप कर सकते हैं, यह जानना उतना ही आसान होगा कि दिमाग से पैसा कैसे कमाया जाए।

👉 यह भी पढ़े: 2024 में आसानी से पैसे कैसे कमाए? 

दिमाग से पैसे कैसे कमाए? 7 तरीके

1. अपनी तस्वीरें बेचें

प्रयास मध्यम
फायदा कम
स्टार्टअप लागत (5 💸 में से) 💸
संभावित कमाई औसतन, $0.35/इमेज । $0.10-$99.50 प्रति (रॉयल्टी-मुक्त) बिक्री या विस्तारित लाइसेंस के तहत बेची गई तस्वीर के लिए $500 तक।

आधुनिक स्मार्टफोन में उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे होते हैं। उदाहरण के लिए, iPhone 13 Pro में मैक्रो ऑप्टिकल ज़ूम क्षमताओं वाला ट्रिपल-लेंस है और जो अल्ट्रा-वाइड शॉट्स ले सकता है।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि स्मार्टफोन कैमरों की लगातार बढ़ती गुणवत्ता ने कैमरा उद्योग को ध्वस्त कर दिया है। मध्य स्तर के कैमरे तब अप्रचलित हो गए जब आपका फ़ोन 10 गुना सुविधा के साथ समान गुणवत्ता प्रदान करने लगा। आप जहां भी जाते हैं अपना स्मार्टफोन ले जाते हैं।

लेकिन अपनी तस्वीरों को क्लाउड में बेकार छोड़ने के बजाय, आप संभावित रूप से अपने स्नैपशॉट के जरीए अपने दिमाग से पैसे कमा सकते हैं – और आपका स्मार्टफोन आपके रचनात्मक पक्ष को व्यक्त करते हुए पैसा कमाने के लिए आवश्यक सभी टूल्‍स है।

फ़ोटोग्राफ़ किसी भी अन्य उत्पाद की तरह हैं, और अपनी फ़ोटोग्राफ़ी को सफलतापूर्वक बेचने के लिए आपको उन संभावित ग्राहकों को टार्गेट करने की आवश्यकता है जो उन्हें चाहते हैं या जिनकी उन्हें आवश्यकता है। उस फोटोग्राफी शैली के बारे में सोचकर शुरुआत करें जिसमें आपकी सबसे अधिक रुचि है, चाहे वह परिदृश्य हो, चित्र हों या पालतू जानवर हों।

फिर, इस पर निर्भर करते हुए कि आप कैसे मॉनिटाइजेशन करने की योजना बना रहे हैं (उदाहरण के लिए, प्रिंट बेचकर या स्टॉक फोटोग्राफी साइटों पर अधिकार प्रदान करके), देखें कि क्या कोई विशिष्ट लेन या जगह है जिसे आप पहचान सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि स्टॉक फोटोग्राफी साइटों पर पेपरक्राफ्ट कृतियों की तस्वीरों की मांग है लेकिन वर्तमान आपूर्ति सीमित है। यह एक संभावित अवसर है।

एक बार जब आपको अपना स्थान मिल जाए, तो Instagram या Pinterest जैसे विज़ुअल-भारी प्लेटफ़ॉर्म पर फ़ॉलोअर्स बनाना शुरू करें। कुछ विशिष्ट-विशिष्ट फ़ोटो खींचें, उन्हें चमकाने के लिए एक मुफ़्त फ़ोटो संपादक का उपयोग करें, फिर उन्हें Shutterstock, Adobe Stock और TourPhotos जैसी साइटों पर बेचें।

प्लेटफ़ॉर्म के विश्लेषण के माध्यम से मॉनिटर करें कि कौन सी स्‍टाइल सबसे अच्छा काम करती है। उदाहरण के लिए, Pinterest दिखाता है कि किसी तस्वीर पर कितने लिंक क्लिक हुए हैं। क्या आपकी शीर्ष प्रदर्शन करने वाली तस्वीरों में कोई समानता है?

अपने पेड़ कंटेंट को छेड़ने के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंटस् का उपयोग करें-ब्लॉगर्स और व्यवसाय मालिकों को हमेशा स्टॉक फ़ोटो की आवश्यकता होती है। आप सीधे अपने टार्गेट व्यवसाय स्वामी से पूछ सकते हैं कि क्या वे आपकी तस्वीरों के लिए भुगतान करने को तैयार हैं – और वे कितना भुगतान करने को तैयार हैं। उदाहरण के लिए: आप अपने पालतू जानवरों से संबंधित फ़ोटो के दर्शकों की पहचान कुत्ते के रिटेलर्स के रूप में कर सकते हैं जो प्रति स्टॉक फ़ोटो $25 का भुगतान करने को तैयार हैं।

ध्यान रखें कि आपको अपने स्टॉक फ़ोटो का मूल्य तीन फैक्‍टर्स पर तय करना होगा: उस उद्योग में फ़ोटो की मांग, प्रतिस्पर्धी जो मूल्य वसूल रहे हैं, और फ़ोटो लेने के लिए आप जो शुल्क दे रहे हैं। यदि आप लोगों की शूटिंग कर रहे हैं, तो आपको उन्हें भुगतान करना होगा, और यदि आप स्थानों पर शूटिंग कर रहे हैं, तो आपको आमतौर पर अनुमति की आवश्यकता होगी या शुल्क का भुगतान करना होगा। इसे अपने मूल्य निर्धारण में शामिल करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप जितना कमा रहे हैं उससे अधिक पैसा नहीं खो रहे हैं।

इनमें से किसी एक प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अपनी इमेजेज बेचकर, आप अपने शौक को अपने पहले $100 में बदल सकते हैं।

2. प्रिंट-ऑन-डिमांड

प्रयास कम
फायदा उच्च
स्टार्टअप लागत 💸💸
संभावित कमाई आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों पर निर्भर करती है। औसत टी-शर्ट का लाभ मार्जिन 300 और 600 रुपए के बीच होता है।

प्रिंट ऑन डिमांड पैसा कमाने का एक कम जोखिम वाला तरीका है, जो पारंपरिक ड्रॉपशीपिंग के विपरीत, आपको अपनी रचनात्मक प्रतिभा का लाभ उठाने की सुविधा देता है। यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: आप किताबें, टी-शर्ट, फोन केस या अन्य माल जैसे उत्पादों को कस्‍टमाइज़ (या व्हाइट लेबल) करने के लिए एक आपूर्तिकर्ता के साथ काम करते हैं। आप अपना डिज़ाइन एक सादे आइटम में जोड़ते हैं, फिर आपूर्तिकर्ता आपके उत्पादों को प्रिंट करता है और प्रति-ऑर्डर के आधार पर ग्राहकों तक पहुंचाता है ताकि आपको बिक्री शुरू करने के लिए इन्वेंट्री रखने की ज़रूरत न पड़े।

चूँकि आप लॉजिस्टिक्स और परिचालन कार्य का बड़ा हिस्सा अपनी प्लेट से ले सकते हैं, इसके लिए Printful, Lulu जैसे Shopify ऐप्स का धन्यवाद

Direct और Printify से आपके पास अपने उत्पादों के डिज़ाइन, ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय होगा। यदि आप फूल-टाइम जॉब कर रहे हैं तो यह एक बहुत ही सुलभ बिजनेस मॉडल है। आप अपनी खुद की प्रतिभा के साथ रचनात्मक हो सकते हैं या पैटर्न या पूर्ण विकसित उत्पाद डिजाइन में मदद के लिए एक फ्रीलांस डिजाइनर को नियुक्त कर सकते हैं।

चूंकि ग्राहक द्वारा ऑर्डर देने के बाद आपके कस्‍टमाइज्‍ड उत्पाद निर्मित किए जाएंगे, इसलिए जब तक आप उन्हें बेच नहीं देते, तब तक आपको उनके लिए भुगतान नहीं करना होगा।

प्रिंट ऑन डिमांड उन रचनात्मक लोगों के लिए एक शानदार मॉडल है जो अपने उत्पादों से जुड़ना चाहते हैं लेकिन उनके पास उन्हें बनाने या निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध होने का समय नहीं है। यह अभिव्यंजक होने और ड्रॉपशीपिंग की आसानी के साथ एक अलग ब्रांड बनाने की क्षमता को जोड़ती है, जिससे यह आपकी तरफ से शुरुआत करने के लिए एक अच्छा सैंडबॉक्स बन जाता है।

3. ऑनलाइन कक्षाएं पढ़ाएं

प्रयास उच्च
फायदा मध्यम
स्टार्टअप लागत 💸💸💸
संभावित कमाई शुरुआती लोग प्रति घंटे $10 और $20 के बीच कमा सकते हैं। अधिक अनुभवी या विशिष्ट श्रेणी के शिक्षक प्रति कोर्स $3,000 से अधिक शुल्क लेते हैं।

अपने इंडस्‍ट्री के ज्ञान को ऑनलाइन कोर्स में बदलना अतिरिक्त पैसा कमाने का एक स्मार्ट तरीका है – यहां तक ​​कि मौजूदा उत्पाद-आधारित व्यवसाय के पूरक के रूप में भी। बिजनेस के लिए Vedantu और BYJU अकादमी को लें। दोनों ऑनलाइन कोर्सेस के पास एक विशिष्ट कस्‍टमर बेस है, फिर भी वे कोर्स निर्माताओं के लिए अतिरिक्त पैसा लाते हैं।

आप जिस क्षेत्र में रुचि रखते हैं, वहां कक्षाएं पढ़ाकर दिमाग से पैसे पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। आप घंटों तक किस बारे में बात कर सकते हैं? आपका परिवार और मित्र आपसे किस विषय पर सलाह मांगते हैं? उत्तर संभवतः एक महान वर्ग विचार हैं। लेकिन याद रखें, किसी भी ऑनलाइन कोर्स की सफलता का एक बड़ा हिस्सा उसे खरीदने वाले दर्शक होते हैं।

हो सकता है कि कुछ विषय दूसरों की तरह लाभदायक न हों, इसलिए इसे बनाने में समय लगाने से पहले जांच लें कि आपके कोर्स विषय की उच्च मांग है या नहीं। सामान्यतया, आप ऐसे स्‍टूंडेडस् की तलाश करना चाहते हैं जो प्रगति करने के लिए पैसे देने को तैयार हों। उत्साही शौकीन या प्रोफेशन जो अपनी कला में निवेश करने के इच्छुक हैं, इसके प्रमुख उदाहरण हैं।

इसके बाद, अपने कोर्स के प्रवाह की योजना बनाएं। उन विषयों के बारे में सोचें जिन्हें आप कवर करना चाहते हैं और प्रत्येक अनुभाग के लिए सामग्री बनाएं। यह एक कक्षा के रूप में बेचा जाने वाला एकबारगी पाठ या कोर्स के रूप में पेश किए गए समान विषय पर कंटेंट का कोर्स हो सकता है।

आप अपनी कंटेंट को Udemy, Teachable, SkillShare या LinkedIn Learning जैसे प्लेटफार्मों पर होस्ट और वितरित कर सकते हैं, जो सभी रचनाकारों को अपने कोर्स से कमाई करने की अनुमति देते हैं। यह आपको एक अंतर्निहित वितरण उपकरण देकर आपकी अपनी साइट के माध्यम से कोर्स बेचने की तुलना में एक अतिरिक्त बोनस प्रदान करता है।

निश्चित रूप से, आपको अपने कोर्स के प्रचार-प्रसार में कुछ समय व्यतीत करना होगा। लेकिन एक बार जब आप कंटेंट बनाने में समय लगा देते हैं, तो आपका निवेश मूलतः पूरा हो जाता है। कोर्स को विकसित करने में आप जो समय और पैसा खर्च करते हैं, वह अग्रिम है, जिसका अर्थ है कि जब आप इसे अपडेट करते हैं तो आपको केवल सीमांत लागत का भुगतान करना होगा।

👉 यह भी पढ़े: 2024 में MX Takatak से पैसे कैसे कमाए? 

4. खाने की बर्बादी बेचें

प्रयास मध्यम
फायदा कम
स्टार्टअप लागत 💸💸
संभावित कमाई 100 -1000 रुपए प्रति किलो के बीच भिन्न-भिन्न।

हर साल हम 931 मिलियन टन खाना बाहर फेंक देते हैं। इसमें वे आइटम शामिल हैं जो अपनी सर्वश्रेष्ठ-पहले की तारीख से परे हैं या जो अपने सबसे अच्छे नहीं दिखते हैं – जैसे कि छोटे निशान वाले या जिन्हें गलत आकार माना जाता है। आप इस अन्यथा बर्बाद हुए भोजन को एकत्र कर सकते हैं और इसका मॉनिटाइजेशन कर सकते हैं।

खेत की उपज ले लो। किसान अक्सर बदसूरत सब्जियों को बिक्री के लिए सुपरमार्केट में भेजने में असमर्थ होते हैं, भले ही वे पूरी तरह से खाने योग्य हों। यह खाना अक्सर कूड़े में फेंक दिया जाता है। आप उनकी “अजीब” सब्जियां मांग सकते हैं और उन्हें अपने शहर के लोगों को छूट पर बेच सकते हैं।

किसान बाज़ार में किसान स्वयं ऐसा कर सकते हैं, लेकिन यदि वे आपको कम कीमत पर उत्पाद बेचते हैं तो आप उनके लिए ऐसा करने की पेशकश कर सकते हैं। किसानों के लिए एक अतिरिक्त लाभ है: उन्हें स्वयं बाज़ारों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी और वे अपना समय फसल उत्पादन में व्यतीत कर सकते हैं।

या आप OLIO या जैसे ऐप्स का लाभ उठा सकते हैं। रियायती दर वाले उत्पादों को एक नया जीवन दें और कुछ नया बनाने के लिए उनका उपयोग करें – जैसे कि एक नुस्खा जिसे आप बैच-बनाते हैं और साप्ताहिक बाजार स्टाल पर बेचते हैं।

यह साइड हसल आइडिया विन-विन है। आप अवांछित भोजन को बेचकर दिमाग से पैसे कमा सकते हैं, जो बदले में पर्यावरण को बचाने में मदद करता है। भोजन को लैंडफिल में फेंकने के बजाय, उसका पुन: उपयोग किया जाता है और खाया जाता है।

5. अपने पसंदीदा उत्पादों की अनुशंसा करें

प्रयास कम
फायदा मध्यम
स्टार्टअप लागत 💸
संभावित कमाई असीमित

संभावना है, आपको उन उत्पादों की एक सूची मिल गई है जिनके बिना आप नहीं रह सकते। आप उन उत्पादों में से एक को अपने मित्र को रेफर करते हैं, और वे जल्द ही ऐसा ही महसूस करते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग लोगों को सही उत्पाद से जोड़ने में मदद करने के आपके जुनून का मॉनिटाइजेशन करने का एक तरीका है।

एफिलिएट मार्केटिंग मॉडल आपके नेटवर्क पर उत्पादों की अनुशंसा करके और बोनस प्राप्त करके काम करता है – आमतौर पर बिक्री का एक प्रतिशत कमीशन या उपहार कार्ड में कीमत-इनाम के रूप में। Amazon, Uber और eBay सहित अधिकांश कंपनियां रेफर-ए-फ्रेंड प्रोत्साहन की पेशकश करती हैं।

आप ब्लॉगिंग या सोशल मीडिया पर पोस्ट करके बड़े दर्शकों को अपने पसंदीदा उत्पादों की अनुशंसा करके चीजों को एक कदम आगे ले जा सकते हैं। वायरकटर के पास स्टाफ लेखकों की एक टीम है जो अपने दर्शकों के लिए उत्पाद-केंद्रित कंटेंट तैयार करती है। साइट रेफरल के लिए प्राप्त कमीशन के माध्यम से कमाई करती है।

प्रायोजित पोस्ट की पेशकश के अलावा अधिकांश प्रभावशाली व्यक्ति और ब्लॉगर इसी तरह से ऑनलाइन पैसा कमाते हैं।

ये समीक्षाएँ स्पैमयुक्त नहीं हैं – इसमें कोई दबाव वाली भावना नहीं है जो आपको केवल इसलिए खरीदारी करने के लिए मजबूर करती है क्योंकि प्रभावशाली लोगों को कमीशन मिलेगा। उनकी समीक्षाएँ गहन, निष्पक्ष हैं और वास्तव में आपके लिए सही उत्पाद ढूंढना आसान बनाती हैं।

यह महान एफिलिएट मार्केटिंग का मूल विचार है: अतिरिक्त शिक्षा और संदर्भ प्रदान करना जिसे आधिकारिक कंपनी के लिए वास्तविक तरीके से प्रस्तुत करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एफिलिएट कंटेंट निष्पक्ष विकल्पों के इर्द-गिर्द बनती है, जिसमें केवल उन उत्पादों का जिक्र होता है जिनका आप आनंद लेते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के साथ शुरुआत करना अपेक्षाकृत आसान है—खासकर यदि आप किसी ब्रांड के मौजूदा ग्राहक हैं। ब्रांड की वेबसाइट खोजें और देखें कि क्या यह रेफर-ए-फ्रेंड प्रोग्राम पेश करता है। (यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप हमेशा पूछताछ के लिए ईमेल कर सकते हैं।) दोस्तों से उस ब्रांड से खरीदारी करते समय अपने लिंक या कोड का उपयोग करने के लिए कहें और आप दोनों को इनाम मिलेगा।

👉 यह भी पढ़े: Gyan Kamao से पैसे कैसे कमाए?

6. अपनी सर्विसेस बेचें

प्रयास उच्च
फायदा कम
स्टार्टअप लागत 💸
संभावित कमाई $20+ प्रति घंटा।

गिग इकॉनमी बढ़ रही है. बड़ी संख्या में लोग स्वतंत्र कॉन्ट्रैक्टर्स या फ्रीलांसरों के रूप में काम कर रहे हैं जो ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए लचीले या अस्थायी आधार पर अन्य संगठनों के लिए काम करते हैं।

फ्रीलांसिंग या सेवा-आधारित व्यवसाय दूसरा सबसे लोकप्रिय व्यवसाय है। दरअसल, अपवर्क के 2021 फ्रीलांस फॉरवर्ड सर्वेक्षण में बताया गया है कि 2021 में 59 मिलियन अमेरिकियों ने फ्रीलांस काम किया।

आप अपनी सेवाएँ बेचकर इसमें शामिल हो सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आप किस चीज़ में अच्छे हैं या सीखना चाहते हैं। संभवतः कोई कंपनी पूर्णकालिक अनुबंध के विपरीत, परियोजना के आधार पर आपके जैसे किसी व्यक्ति को नियुक्त करना चाहती है।

एक बार जब आपको अपना विशेष कौशल मिल जाए, तो Upwork, Fiverr, या TaskRabbit जैसी साइटों पर अनुभव प्राप्त करना शुरू करें। सावधान रहें कि अन्य फ्रीलांसर, विशेष रूप से जो नहीं जानते कि अपनी सेवाओं को कैसे स्थान देना है, समान काम के लिए पैसे ले सकते हैं, और ग्राहकों की लड़ाई में उन्हें मात देने के लिए मूल्य निर्धारण बहुत कम होने का जोखिम है। किसी विशिष्ट पेशे के लिए आपके देश में औसत प्रति घंटा दरें शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। अमेरिका में एक मार्केटर के लिए परीक्षा के लिए औसत प्रति घंटा दर $33 है।

आपने अपने दैनिक कार्य में जो कौशल हासिल किया है उसे देखकर तय करें कि आप कौन सी सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं:

  • क्या आप अपने ईमेल इनबॉक्स को ऑर्गनाइज करने के तरीके के लिए आपकी प्रशंसा करते हैं? आप एक बेहतरीन वर्चुअल असिस्‍टेंट बन सकते हैं।
  • क्या आप सहकर्मियों के साथ संवाद करते हैं और अपनी टीम के लिए अपनी बैठक के मिनटों का सारांश प्रस्तुत करते हैं? लेखन की छलांग बहुत दूर नहीं है।
  • क्या आप किसी ग्राहक की बात सुन सकते हैं और वही दे सकते हैं जो वे चाहते हैं? आप अपने क्षेत्र के लोगों के लिए पार्टी नियोजन सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं।

आप उन कार्यों पर भी नज़र डाल सकते हैं जिन्हें करने में आपको आनंद आता है या जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं। मान लीजिए कि आप एक मार्केटिंग एजेंसी में फूल-टाइम जॉब के रूप में काम कर रहे हैं। आप सोशल मीडिया पोस्टिंग का आनंद लेते हैं लेकिन विज्ञापन का आनंद नहीं लेते। आप उन ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं जो केवल सोशल मीडिया कंटेंट चाहते हैं और उसे अपनी स्टैंडअलोन सेवा के रूप में पेश कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आपके फूल-टाइम कॉन्ट्रैक्ट में कोई गैर-प्रतिस्पर्धा खंड नहीं है। (दोबारा जांच करने के लिए अपने बॉस से बातचीत करना उचित है।)

आपको अपने पार्श्व कार्यक्रम के लिए एक कार्यक्रम भी तय करना होगा। कुछ कंपनियाँ रिमोट कर्मचारियों को नियुक्त करती हैं जिन्हें कार्यालय में उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप रिमोट-अनुकूल कार्य के साथ आने वाले लचीलेपन को पसंद करते हैं तो उस प्रकार की भूमिका की तलाश करें। इसी तरह, यदि आप अन्य लोगों के बीच रहना पसंद करते हैं या आपको उस तरह का काम अलग-थलग लगता है (यहाँ तक कि किनारे पर भी), तो जब आप खाली हों तो अन्य कंपनियों के कार्यालय में शामिल होने की पेशकश करें। आप वही काम करेंगे-सिर्फ उनके कार्यालय में।

आपको अपना पोर्टफोलियो बनाने में कुछ समय खर्च करने की आवश्यकता हो सकती है – काम का एक संग्रह जो साबित करता है कि आप जिस सेवा को बेच रहे हैं उसमें आप अच्छे हैं – इससे पहले कि आप उच्च दरों की मांग कर सकें।

हालाँकि, आप कम दरों के साथ शुरुआत कर सकते हैं और संभावित रूप से अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में अपनी सेवा की पेशकश का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, देखें कि क्या आपकी सेवा की मांग है, क्या आप काम को अपने शेड्यूल में फिट कर सकते हैं, और ग्राहक आपको कितना भुगतान करने को तैयार हैं। आपको इस आय स्रोत को अपना मुख्य स्रोत बनाने के लिए एक छिपा हुआ गृह व्यवसाय अवसर मिल सकता है।

सेवा-आधारित अतिरिक्त हलचलें उच्च मार्जिन वाली होती हैं, और बहुत लाभदायक हो सकती हैं और इनका भुगतान शीघ्र हो सकता है। लेकिन नकारात्मक पक्ष यह है कि आम तौर पर उन्हें ऐसी परिसंपत्ति में बदलना थोड़ा कठिन होता है जो आपके बिना चल सके। आप अपना व्यवसाय हैं – आपको काम करने के लिए तैयार रहना होगा, या कम से कम इसकी देखरेख करनी होगी यदि आप उस बिंदु तक बढ़ जाते हैं जहां आप किसी अन्य फ्रीलांसर को काम सबकॉन्ट्रेक्ट पर देने और लाभ को अधिकतम करने में सक्षम होते हैं।

7. उद्योग-विशिष्ट कौशल का उत्पादन करें

प्रयास उच्च
फायदा उच्च
स्टार्टअप लागत 💸💸💸
संभावित कमाई छह अंकों तक

आपको एक ऐसा कौशल मिल गया है जिसमें आप अच्छे हैं और आपने ग्राहकों को सेवा प्रदान करके उससे कमाई करना शुरू कर दिया है। लेकिन आप अपने ग्राहकों के साथ इतना समय बिताते हैं कि आपको एहसास होता है कि जिस उत्पाद को आप बेच सकते हैं उसके लिए बाज़ार में एक अंतर है।

ट्रेसी हिक्स एक रियल एस्टेट एजेंट और स्वतंत्र व्यवसाय की मालिक हैं, जिन्होंने अपने ग्राहकों पर नज़र रखने के लिए खुद को छोटी नोटबुक बनाते हुए पाया। उसे एहसास हुआ कि अन्य एजेंटों को भी शायद इन नोटबुक्स से लाभ होगा, इसलिए उसने उन्हें अपने शॉपिफाई स्टोर पर बेचना शुरू कर दिया।

दूसरा उदाहरण डस्टिन ली का है। उन्होंने देखा कि ग्राफ़िक डिज़ाइनर हमेशा अपने स्‍टैंडर्ड टूल, जैसे पेंटब्रश, डिज़ाइन एलिमेंट, फ़ोटोशॉप टेम्पलेट और क्लिप आर्ट में ऐड-ऑन की तलाश में रहते थे। इसलिए उन्होंने RetroSupply बनाया, जो उन उत्पादों को डिज़ाइन क्लाइंट के बजाय सीधे अन्य डिज़ाइनरों को बेचता है।

अपनी सेवाओं को बेचने का यह फॉलो-ऑन केवल तभी काम करेगा जब आप अपने ग्राहकों को समझेंगे। बाज़ार में कमी का पता लगाने से पहले आपको कुछ फ्रीलांस कार्य करने की आवश्यकता हो सकती है – लेकिन यह एक आशा की किरण है। जब आप संकट में होते हैं और समस्याओं के साथ जी रहे होते हैं तो व्यावसायिक विचार अधिक स्पष्ट रूप से सामने आते हैं।

Dimag Se Paise Kaise Kamaye? पर निष्कर्ष:

  • अधिक पैसा कमाने का तरीका सीखने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है।
  • दिमाग एक शक्तिशाली संपत्ति है जो किसी भी सुपर कंप्यूटर से भी अधिक तेजी से विचार उत्पन्न कर सकता है।
  • अपने मस्तिष्क को उत्पादक बनने के लिए सही कौशल और उपाय सिखाकर प्रशिक्षित करें। इस तरह, आप सीख सकते हैं कि प्रभावी ढंग से दिमाग से पैसा कैसे कमाया जाए!
  • अधिक पैसा कमाने की दिशा में खुद को आगे बढ़ाने के लिए दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें।
  • अपने दिमाग को अत्यधिक उत्तेजित करना बंद करना सीखें, जैसे कि अपना फ़ोन बंद करना। ऐसा करने से आपके मस्तिष्क की एकाग्रता और उत्पादकता अनुकूलित होती है।
  • अपने दिमाग को आराम और तरोताज़ा होने देने के लिए बोरियत को गले लगाएँ।
  • अपने समय की सीमाएँ निर्धारित करें और कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • जीवन को बेहतर बनाने और खुद को सशक्त बनाने के लिए पैसे को एक टूल के रूप में सोचें।
  • एक फाइनेंसियल प्लान बनाएं और अपने धन संबंधी निर्णयों को निर्देशित करने के लिए विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें।
  • याद रखें कि आप नियंत्रण में हैं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में पैसे को अपना सहयोगी बनाएं।

👉 यह भी पढ़े: Paytm से पैसे कैसे कमाए?

अपने दिमाग से पैसे कैसे कमाएँ? पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Dimag Se Paise Kaise Kamaye

दिमाग से पैसा कमाने के लिए ब्रेन ट्रेनिंग मेथडस् के क्या लाभ हैं?

ब्रेन ट्रेनिंग मेथडस् में संलग्न होने से स्मृति, समस्या-समाधान और रचनात्मकता जैसे संज्ञानात्मक कार्यों में वृद्धि होती है, जो विभिन्न पैसा बनाने वाले उद्यमों में सफलता के लिए एक ठोस आधार तैयार करती है।

मैं अधिक पैसा कमाने के लिए अपने मस्तिष्क को कैसे प्रशिक्षित कर सकता हूँ?

अपनी आय बढ़ाने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करना एक शक्तिशाली टूल हो सकता है। मानसिक पूर्वाभ्यास, विज़ुअलाइज़ेशन और पुष्टि जैसी तकनीकें आपको अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल करने और अधिक पैसा कमाने में मदद कर सकती हैं।

क्या कोई भी इन ब्रेन ट्रेनिंग मेथडस् की प्रैक्टिस कर सकता है, या यह कुछ व्यक्तियों तक ही सीमित है?

ब्रेन ट्रेनिंग मेथडस् सभी के लिए सुलभ हैं। उम्र या पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना, कोई भी उन व्यायामों से लाभ उठा सकता है जो दिमाग को उत्तेजित करते हैं और उसकी क्षमताओं को बढ़ाते हैं।

ब्रेन ट्रेनिंग मेथडस् दिमाग से पैसा कमाने के अवसरों में कैसे योगदान करती हैं?

ब्रेन ट्रेनिंग के माध्यम से प्राप्त बेहतर संज्ञानात्मक कौशल विविध अवसरों के द्वार खोलते हैं, जिनमें ऑनलाइन व्यवसाय, फ्रीलांस कार्य और उद्यमशीलता उद्यम शामिल हैं जिनके लिए रचनात्मकता और रणनीतिक सोच की आवश्यकता होती है।

क्या संज्ञानात्मक क्षमता को अधिकतम करने के लिए आप विशिष्ट ब्रेन ट्रेनिंग ऐप्स या प्रोग्राम सुझाते हैं?

जबकि व्यक्तिगत प्राथमिकताएँ अलग-अलग होती हैं, Lumosity, Elevate और Peak जैसे लोकप्रिय ब्रेन ट्रेनिंग ऐप मेमोरी, समस्या-समाधान और महत्वपूर्ण सोच कौशल को लक्षित करने वाले विविध अभ्यास प्रदान करते हैं।

दिमाग से पैसा कमाने के कुछ व्यावहारिक तरीके कौन से हैं?

फ्रीलांस अवसरों का पता लगाएं, ऑनलाइन बिजनेस शुरू करें, स्टॉक या रियल एस्टेट में निवेश करें, ई-पुस्तकें लिखें और प्रकाशित करें, ऑनलाइन कोर्स पेश करें, कंसल्टिंग सर्विसेस प्रदान करें, या एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में भाग लें।

लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए? 16 आसान तरीके

VidMate Cash ऐप से पैसे कैसे कमाए? 🔥 रोजाना ₹500 कमाएं!

समय देने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment

error: Content is protected !!